उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मथुरा पहुंचे आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, मंगलवार को दीनदयाल गो विज्ञान अनुसंधान केंद्र का करेंगे लोकार्पण

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 27, 2023, 9:22 PM IST

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat Mathura Visit) सोमवार को मथुरा पहुंचे. वह रात्रि में गेस्ट हाउस में विश्राम करेंगे. इसके बाद मंगलवार को कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. उनके आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त की गई है.

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत पहुंचे मथुरा.
आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत पहुंचे मथुरा.

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत पहुंचे मथुरा.

मथुरा :राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत आगरा-दिल्ली राजमार्ग से होकर सोमवार की शाम मथुरा पहुंचे. वह पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जन्मस्थली नगला चंद्रभान स्थित गेस्ट हाउस में रात्रि प्रवास करेंगे. इसके बाद मंगलवार को परखम गांव में दीनदयाल गो विज्ञान अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र का लोकार्पण करेंगे. उनके आगमन की सभी तैयारियां पहले से ही पूरी कर ली गईं हैं.

पशु चिकित्सालय का भी करेंगे शिलान्यास :राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत 28 नवंबर को दोपहर 2 बजे मथुरा के फरह स्थित ग्राम परखम में दीनदयाल गो विज्ञान अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र का लोकार्पण करेंगे. इसके अलावा पशु चिकित्सालय, अनुसंधान केंद्र और छात्रावास का शिलान्यास करेंगे. इसके लिए सोमवार की शाम वह आगरा-दिल्ली राजमार्ग से होते हुए पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जन्मस्थली नगला चंद्रभान अतिथि भवन में पहुंचे.

एशिया का सबसे बड़ा केद्र :परखम गांव में दीनदयाल कामधेनु गौशाला समिति की ओर से 100 एकड़ की भूमि में 20 करोड़ की लागत से गो विज्ञान अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र बनाया जा रहा है. यह एशिया का सबसे बड़ा गो विज्ञान केंद्र होगा. इसके लिए 70 एकड़ जमीन क्रय कर ली गई है. यह एक ऐसा अनूठा केंद्र होगा, जहां गौवंश नस्ल सुधार, पंचगव्य की गुणवत्ता सुधार पर विश्वस्तरीय शोधकार्य किए जाएंगे. मनुष्यों की चिकित्सा, कैंसर जैसे असाध्य रोगों का इलाज वैज्ञानिक पद्धति से किया जाएगा. उद्यमिता विकसित करने के लिए प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा. अनुसंधान केंद्र में विभिन्न विश्वस्तरीय लैबों का निर्माण किया जाएगा.

यह भी पढ़ें :पीएम मोदी के साथ मोहन भागवत भी प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में होंगे शामिल, इन लोगों को भी ट्रस्ट ने किया आमंत्रित

मथुरा में एशिया के सबसे बड़े गो विज्ञान केंद्र का लोकार्पण करेंगे मोहन भागवत, जन सहयोग से हो रहा तैयार

ABOUT THE AUTHOR

...view details