उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मथुरा: विद्युत विभाग के कर्मचारियों ने काटे पेड़, वन विभाग ने की कार्रवाई

By

Published : Nov 18, 2019, 11:24 AM IST

उत्तर प्रदेश के मथुरा में वन विभाग के कर्मचारियों ने विद्युत विभाग के कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की है. दरअसल, विद्युत विभाग के कर्मचारियों ने हरे पेड़ काट दिए, जिसके बाद यह कार्रवाई की गई.

विद्युत विभाग के कर्मचारियों ने काटे पेड़.

मथुरा: जिले में विद्युत विभाग द्वारा कार्य में बाधा डाल रहे पेड़ों को काट दिया गया, जिस पर वन विभाग द्वारा विद्युत विभाग के कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. वन विभाग की टीम ने विद्युत विभाग के ठेकेदार और कर्मचारियों के खिलाफ वन अपराध के तहत मुकदमा दर्ज कराया है.

वन विभाग ने विद्युत विभाग के कर्मचारियों पर की कार्रवाई.

विद्युत विभाग के कर्मचारियों ने काटे पेड़
दरअसल, इन दिनों जिले भर में विद्युत विभाग द्वारा पुराने जर्जर तारों को बदलकर नए तार लगाए जा रहे हैं. तार बदलते समय तारों के ऊपर आ रहे पेड़ और टहनियों को विद्युत विभाग के कर्मचारी कार्य करते वक्त काट रहे हैं. गोवर्धन थाना क्षेत्र के अंतर्गत राधा कुंड के पास विद्युत विभाग के कार्य में आड़े आ रहे हरे पेड़ों को विद्युत विभाग के कर्मचारी और ठेकेदारों द्वारा काट दिया गया.

स्थानीय लोगों ने पेड़ काटने की सूचना वन विभाग को दी तो वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर विद्युत विभाग के ठेकेदार और कर्मचारियों के खिलाफ वन अपराध के तहत मकदमा दर्ज करा दिया. साथ ही टीम पूरे मामले की जांच में जुट गई है. वन विभाग के सीओ बृजेश सिंह परमार का कहना है कि गोवर्धन में सप्त कोसी परिक्रमा मार्ग में एनजीटी के निर्देश के अनुसार परिक्रमा मार्ग को संरक्षित किया गया है.

सीओ बृजेश सिंह परमार का कहना है कि आदेशों की अवहेलना करते हुए विद्युत विभाग ने कार्य में बाधा बन रहे हरे वृक्षों को बिजली के तार बदलते समय काट दिए. इसके बाद वन विभाग द्वारा स्थानीय लोगों की शिकायत पर विद्युत विभाग के कर्मचारियों और ठेकेदारों पर वन अपराध के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है.

Intro:विद्युत विभाग द्वारा इन दिनों मथुरा जिले में पुराने जर्जर तारों को बदलने का कार्य किया जा रहा है ,जिसके चलते विद्युत विभाग द्वारा तारों को बदलते समय जो पेड़ विद्युत विभाग के कार्य में बाधा बन रहे हैं. विद्युत विभाग के कर्मचारियों ठेकेदारों द्वारा उन पेड़ों को और टहनियों को काट दिया जा रहा है .इसी क्रम में विद्युत विभाग द्वारा गोवर्धन थाना क्षेत्र के राधा कुंड के पास कार्य में बाधा बन रहे पेड़ों को काट दिया, जिस पर वन विभाग द्वारा संज्ञान लेते हुए वन अपराध की कार्रवाई की गई है.


Body:दरअसल इन दिनों जिले भर में विद्युत विभाग द्वारा पुराने जर्जर तारों को बदलकर नई तार लगाए जा रहे हैं. जिसके चलते तारों के ऊपर आ रहे पेड़ और टहनियों को विद्युत विभाग के कर्मचारी कार्य करते वक्त काट रहे हैं. गोवर्धन थाना क्षेत्र के अंतर्गत राधा कुंड के पास विद्युत विभाग के कार्य में आड़े आ रहे हरे पेड़ों को विद्युत विभाग के कर्मचारी और ठेकेदारों द्वारा काट दिया गया स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी तो वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर विद्युत विभाग के ठेकेदार और कर्मचारी के खिलाफ वन अपराध दर्ज कर लिया जांच में जुड़ गया


Conclusion:गोवर्धन में सप्त कोसी परिक्रमा मार्ग में एनजीटी के निर्देश अनुसार परिक्रमा मार्ग को संरक्षित किया गया है. जिस के आदेशों की अवहेलना करते हुए विद्युत विभाग ने हरे वृक्षों को बिजली के तार बदलते समय बाधा बन रहे पेड़ों को काट दिया. जिसके चलते वन विभाग द्वारा स्थानीय लोगों की शिकायत पर विद्युत विभाग के कर्मचारी व ठेकेदारों द्वारा पेड़ काटे जाने पर वन अपराध दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.
बाइट- सीओ वन विभाग बृजेश सिंह परमार
स्ट्रिंगर मथुरा
राहुल खरे
mb-9897000608

ABOUT THE AUTHOR

...view details