उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यहां रंगों से नहीं चप्पलों से खेलते हैं होली, बड़ी दिलचस्प है कहानी

By

Published : Mar 18, 2022, 5:22 PM IST

बछगांव में पिछले कई दशकों से चप्पल मार होली खेली जा रही है. होली के दिन यहां हम उम्र के लोग एक दूसरे को सिर और शरीर पर चप्पल मार कर होली की शुभकामनाएं देते हैं.

etv bharat
चप्पल मार होली

मथुरा:होली का त्योहार पूरे देश में बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता है. कई जगहों पर होली को अनोखे तरीके से खेला जाता है. पर मथुरा में मनाई जाने वाली होली की चर्चा पूरे विश्व में है, क्योंकि यहां कही लट्ठमार होली तो कहीं लड्डुओं की होली इतना ही नहीं दहकते अंगारों पर भी होली मनाई जाती है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी किस्म की होली के बारे में बताएंगे, जिसे सुन आप भी एक पल के लिए हैरान हो जाएंगे, क्योंकि ये होली रंगों, गुलाल या फूलों से नहीं बल्कि चप्पलों से खेली जाती है और इसे चप्पलमार होली कहा जाता है.

जानकारी के मुताबिक जनपद मुख्यालय से 20 किलोमीटर दूर मगोर्रा क्षेत्र के बछगांव में पिछले कई दशकों से चप्पलमार होली खेली जा रही है. होली के दिन यहां बुजुर्ग लोग नौजवानों को रंग गुलाल लगाते तो वहीं, हम उम्र के लोग एक दूसरे को सिर और शरीर पर चप्पल मार कर होली की शुभकामनाएं देते हैं.

चप्पल मार होली

यह भी पढ़ें- हाईटेंशन लाइन की चपेट में आया मिस्त्री, जानें फिर क्या हुआ

क्या है पौराणिक मान्यता
गांव के लोगों के मुताबिक इस गांव में ब्रिजदास का मंदिर बना हुआ है, उन्हीं से जुड़ी एक कहावत है जब बाबा ब्रिजदास दास के पास दो सगे भाई आशीर्वाद लेने के लिए पहुंचे तो बाबा ब्रिजदास दास ने अपनी घास से बनी हुई खडाणु से आशीर्वाद दिया और तभी से आशीर्वाद के रूप में चप्पल मार होली की परंपरा शुरू हुई.

चप्पल मार होली

वहीं, ऊर्जा मंत्री और मथुरा वृंदावन विधानसभा सीट से भाजपा विधायक श्रीकांत शर्मा होलिका दहन कार्यक्रम में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने सभी ब्रज वासियों को होली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि होली का पर्व लोगों की जिंदगी में खुशियां लेकर आता है, इसलिए इस होली सभी लोग आपस में किसी भी तरह के मनमुटाव को खत्म कर के एक साथ मिलकर होली खेले

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप




ABOUT THE AUTHOR

...view details