उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

महोबाः किसानों से शुरू किया आमरण अनशन, जानिये क्यों

By

Published : Oct 20, 2020, 3:37 PM IST

यूपी के महोबा जिले के कई किसानों के बचत खातों का पैसा आर्यावर्त ग्रामीण बैंक द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड में गलत तरीके से डाल दिए जाने का आरोप लगाते हुए किसानों ने आमरण अनशन शुरू कर दिया है. किसानों ने कहा कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं होतीं, तब तक आमरण अनशन जारी रहेगा.

महोबा में आमरण अनशन करते किसान.
महोबा में आमरण अनशन करते किसान.

महोबाः जिले के कई किसानों के बचत खातों का पैसा आर्यावर्त ग्रामीण बैंक द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड में गलत तरीके से डाल दिए जाने का आरोप लगाते हुए किसानों ने आमरण अनशन शुरू कर दिया है. किसानों ने प्रशासन को चेतावनी दी है कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं होतीं, तब तक आमरण अनशन जारी रहेगा.

बुंदेलखंड किसान यूनियन के बैनर तले किसानों ने आमरण अनशन शुरू किया है. किसानों की मांग है कि किसानों के पैसे का दुरुपयोग करने वाले बैंक के कर्मचारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाए. साथ ही किसानों के बचत खातों का पैसा उन्हें वापस किया जाए.

अशोक लाट चौराहे पर बैठे किसान

शहर के अशोक लाट पार्क में बुंदेलखंड किसान यूनियन के बैनर तले बुंदेलखंड किसान यूनियन के लोगों के साथ कई किसान आज से आमरण अनशन पर बैठ गए हैं. इनका कहना है कि पनवाड़ी क्षेत्र में किसानों की बचत खातों का पैसा आर्यावर्त ग्रामीण बैंक के द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड के खाते में गलत तरीके से डाल दिया गया है. इसिलए ऐसे बैंक कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए.

बिना सहमति के किसान क्रेडिट कार्ड में पैसे डालने का आरोप

बुंदेलखंड किसान यूनियन के लोगों ने बताया कि महोबा जिले के पनवाड़ी क्षेत्र के कई किसानों के बचत खातों का पैसा आर्यावर्त ग्रामीण बैंक के भ्रष्ट कर्मचारियों के द्वारा किसानों की बिना सहमति और बिना उनके हस्ताक्षर के मनमाने तरीके से किसान क्रेडिट कार्ड में डाल दिया गया है.

बुंदेलखंड किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष विमल शर्मा का कहना है कि किसानों के लिए कई तरह की सरकार योजनाएं चला रही है. चाहे खेत तालाब योजना हो या प्रधानमंत्री आवास हो या शौचालय हो. इसके अलावा अन्य योजनाओं का किसान का पैसा आया है. उसे भी किसान क्रेडिट कार्ड में गलत तरीके से डाल दिया गया है.

बुंदेलखंड किसान यूनियन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रहलाद करवरिया ने कहा कि इसको लेकर अधिकारियों से भी शिकायत की गई है कि ऐसे भ्रष्ट बैंक कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए, लेकिन अब तक हमारी कोई सुनवाई नहीं हुई है. इसी को लेकर आज से हम लोग अनिश्चितकालीन आमरण अनशन पर बैठे हैं. हमारी मांग है कि किसानों के बचत खाते का पैसा तत्काल उन्हें वापस किया जाए. जो इस काम में भ्रष्ट लोग हैं उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details