उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ में डेंगू बुखार जैसे लक्षणों वाले मरीज बढ़े, सिविल अस्पताल की पैथोलॉजी में लगी लंबी लाइन

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 18, 2023, 6:49 PM IST

Updated : Sep 18, 2023, 10:28 PM IST

राजधानी लखनऊ में डेंगू का प्रकोप बढ़ने लगा है. सोमवार को सिविल अस्पताल में डेंगू जांच के लिए पैथालाॅजी में लंबी लाइन देखी गई. वहीं मोहनलालगंज क्षेत्र के सिसेंडी गांव में दर्जनों मरीजों में डेंगू बुखार वाले लक्षण मिलने से लोगों में दहशत है. गांव के कई परिवारों के लोग निजी अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं.

c
c

लखनऊ में डेंगू बुखार जैसे लक्षणों वाले मरीज बढ़े. देखें खबर

लखनऊ : राजधानी लखनऊ में इस समय तेजी से वायरल बुखार से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ रही है. यही कारण है कि सोमवार को अस्पतालों में मरीजों की काफी भीड़ रही. लिहाजा खून की जांच के लिए सिविल अस्पताल की पैथोलॉजी में लंबी लाइन भी लग गई. लखनऊ में बीते रविवार को 23 मरीज डेंगू से पॉजिटिव मिले थे. बीते शनिवार को 26 मिले थे. बीते रविवार को मोहनलालगंज स्थित सिसेंडी सहित आसपास के गांव मे करीब दो सौ लोग बुखार से पीड़ित थे. बुखार के सिम्टम्स डेंगू जैसे हैं. भले ही डेंगू न हो, लेकिन पूर्व में डेंगू से हुई मौतों को लेकर लोग भयभीत है. ग्रामीणों का आरोप है कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सिसेंडी में बीमार लोगों को इलाज नहीं मिल पा रहा है. बहरहाल स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन की ओर से जांच टीम भेजी गई है.

डेंगू से बचाव के उपाय.



बता दें, कुछ साल पहले डेंगू ने दर्जनों लोगों को असमय मौत के आगोश में लिया था. इस समय सिसेंडी गांव में बुखार तेजी से फैल रहा है और बुखार सिम्टम्स डेंगू बुखार से मिल रहे हैं. सिसेंडी में कुछ परिवार ऐसे हैं, जिनके घर के सभी लोग बुखार से पीड़ित हैं. दर्जनों लोगों का निजी अस्पतालों में इलाज चल रहा है. एक ही गांव में लगभग दो सौ लोगों के बीमार होने से लोग भयभीत हैं. आरोप है कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सिसेंडी में बीमार लोगों को इलाज नहीं मिल पा रहा है.

लखनऊ में डेंगू बुखार जैसे लक्षणों वाले मरीज बढ़े.


मोहनलालगंज के सिसेंडी में डेंगू जैसे लक्षण वाले बुखार पैर पसार चुका है. लोगों की शिकायत है कि सिसेंडी स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में न तो डाक्टर हैं न ही दवाएं. ऐसे मे लोग निजी अस्पताल से अपना इलाज कराने के लिए मजबूर हैं. डेंगू के लक्षणों के बुखार से सिसेंडी के प्रेमचंद्र मिश्रा के तेज बुखार के बाद खून की जांच कराई तो 13 हजार प्लेटलेट्स पाई गईं. जिन्हें इलाज के लिए निजी अस्पताल मे भर्ती कराया गया है. इसी तरह कई लोगों में बुखार के बाद प्लेटलेट्स काफी कम होने की समस्या है. जीतू सिंह की पत्नी की हालत बिगड़ने पर निजी अस्पताल मे भर्ती कराया गया है. सिसेंडी में हेमू मिश्रा, राजा मिश्रा, पिन्टू दीक्षित, प्राची दीक्षित, कपूर दीक्षित, कंचन दीक्षित, अंश दीक्षित, ललित शुक्ला, स्मृति शुक्ला, आकाक्षा शुक्ला, अमरेश मिश्रा समेत इनका पूरा परिवार, सोनू द्विवेदी बृद्धेश्वर मंदिर के पास रहने वाली शिव प्यारी, खुशबू, प्रियान्शी समेत गांव मे लगभग दो सौ लोग बीमार हैं. जिनमे दर्जनों लोगो की हालत बिगड़ने पर निजी अस्पतालों में इलाज चल रहा है. हालत यह है कि सिसेंडी के आसपास गांव केशरी खेड़ा, हीरालाल खेड़ा, रानी सुभद्र खेड़ा, हरी खेड़ा समेत कई गांवों के दर्जनों लोग बुखार से पीड़ित हैं.

यह भी पढ़ें : राष्ट्रीय डेंगू दिवस: जन जागरूकता और लार्वा पनपने के स्रोत खत्म करने से ही होगी डेंगू पर जीत

सावधान! खतरनाक है डेंगू, जानिए इसके लक्षण, उपचार और बचाव

Last Updated :Sep 18, 2023, 10:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details