उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अब वानिकी नववर्ष मनाएगी योगी सरकार, कल सभी जिलों में होगा आयोजन

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 30, 2023, 6:04 PM IST

योगी सरकार वनों के सृजन व संरक्षण (UP government) के लिए काम कर रही है. यूपी में सफलतापूर्वक 36.15 करोड़ पौधरोपण करने के बाद में प्रदेश सरकार ने अब वानिकी नववर्ष मनाने का निर्णय लिया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार वनों को बढ़ावा दे रही है. 36.15 करोड़ पौधरोपण करने के बाद सरकार अब वानिकी नववर्ष भी मनाएगी. सभी 75 जिलों में समान रूप से पौधरोपण के बाद एक अक्टूबर को लखनऊ के साथ ही सूबे के सभी जनपदों में बड़ा आयोजन किया जाएगा. इस संबंध में एक्टिविटी बुक का भी विमोचन होगा. पेड़ लगाओ-पेड़ बचाओ जन अभियान 2024 के लिए मिशन टीम भी अभी से घोषित होगी.

यूपी सरकार ने रचा इतिहास




मिशन टीम को काम का मिलेगा इनाम :वृक्षारोपण अभियान को सफल बनाने वाली मिशन टीम की हौसला अफजाई करने के बाद योगी आदित्यनाथ सरकार अब उनका सम्मान भी करेगी. विभाग ने अगले वर्ष की तैयारी भी शुरू कर दी है. वानिकी नववर्ष के तहत 'पेड़ लगाओ, पेड़ बचाओ' जनअभियान के लिए मिशन टीम के गठन का ऐलान होगा. 2023-24 के लिए नवगठित मिशन टीम को बेटन हस्तांतरित किया जाएगा. आईटी सेल पीएमएस और एनएमएस साइट की लांचिंग की जाएगी. कॉफी टेबल बुक और विभिन्न वानिकी कार्यों के संबंध में एक्टिविटी बुक का विमोचन होगा. वानिकी नववर्ष के तहत 2023-24 के लिए तैयार की गई मुख्य लाटों को वन निगम को हस्तांतरण करने की कार्रवाई की शुरुआत होगी. विभिन्न प्रभागों में अग्रिम मृदा कार्य और पौधशाला में थैली भरान कार्य की शुरुआत होगी. प्रत्येक प्रभाग 2023-24 के लिए तैयार किए गए सिल्वीकल्चरल प्लान ऑफ ऑपरेशन का क्रियान्वयन कल से होगा.


वानिकी नववर्ष के अनुसार, सभी जिलों में कार्यक्रम होंगे. इसके तहत एक-एक नर्सरी चिह्नित कर वृक्षारोपण समिति के अधिकारी स्थानीय लोगों के साथ गोष्ठी आयोजित करेंगे. विभाग की तरफ से नर्सरी में पौध उगान, अग्रिम मृदा कार्य, वृक्षारोपण की सुरक्षा व देखरेख, सिल्वीकल्चरल (वनवर्धन) ऑपरेशन, कटान के लाटों की मॉर्किंग व पातन में सावधानियां, वन्य जीवों की सुरक्षा विषय पर संगोष्ठी का भी आयोजन होगा.

यह भी पढ़ें : IAS Tranfer : पाॅवर सेंटर वाले आईएएस से छिनी शक्ति, शक्तिहीन को मिली बूस्टर डोज

यह भी पढ़ें : UP Cabinet Decision : उत्तर प्रदेश में झूठी शिकायत दर्ज कराने वालों पर होगा मुकदमा, लगेगा एक लाख का जुर्माना

ABOUT THE AUTHOR

...view details