उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी के लाखों राज्य कर्मचारियों को जल्द मिलेगी खुशखबरी, CM Office भेजा गया महंगाई भत्ते का प्रस्ताव

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 2, 2023, 4:15 PM IST

केंद्र सरकार के बाद अब उत्तर प्रदेश की योगी सरकार भी अपने कर्मचारियों को दीपावली पर तोहफा (UP government employees) देने की तैयारी कर रही है. अधिकारियों के अनुसार, राज्य कर्मचारियों को डीए 42 फीसदी बढ़कर अब 46 फीसदी हो जाएगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने दीपावली से पहले प्रदेश के लाखों कर्मचारियों को महंगाई भत्ता व महंगाई राहत देने की तैयारी कर ली गई है. वित्त विभाग से जुड़े सूत्रों का दावा है कि महंगाई भत्ता (डीए) व महंगाई राहत (डीआर) दिए जाने को लेकर प्रस्ताव तैयार होकर अनुमोदन के लिए सीएम ऑफिस भेजा गया है. सीएम ऑफ़िस से पत्रावली पर अनुमति मिलने के बाद जल्दी ही इस बारे में शासनादेश जारी किया जाएगा. इस फैसले से प्रदेश के करीब 18 लाख से अधिक राज्य कर्मचारियों को काफी राहत मिलेगी.

प्रस्ताव भेजा गया

पिछले दिनों केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने की सौगात दी थी, जिसके बाद प्रदेश सरकार ने भी अपने लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स को भी महंगाई भत्ता बढ़ाने के लिए पत्रावली तैयार करके प्रस्ताव भेजा है. धनतेरस, दीपावली से पहले यह सौगात राज्य कर्मचारियों को मिलने वाली है. इसके साथ ही वित्त विभाग ने बोनस देने का प्रस्ताव तैयार कर अनुमोदन के लिए सीएम कार्यालय भेज दिया है. सूत्रों का कहना है कि कर्मचारियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता, महंगाई राहत वृद्धि की अनुमति सीएम ऑफिस से जल्द ही देकर शासनादेश जारी किया जाएगा. वित्त विभाग के स्तर पर तैयार किये गए प्रस्ताव के अनुसार, राज्य कर्मचारियों व पेंशनर्स को नवंबर का वेतन जो दिसंबर में मिलेगा, उसके साथ ही महंगाई भत्ते का भुगतान भी दिया जाएगा.

अधिकारियों के अनुसार, चार फीसदी की बढ़ी हुई दर से महंगाई भत्ता देने का फैसला होने पर राज्य कर्मचारियों को डीए 42 फीसदी से बढ़कर अब 46 फीसदी हो जाएगा. बढ़ी हुई दर से महंगाई भत्ते का लाभ या भुगतान लाखों राज्य कर्मचारियों को जुलाई से मिलेगा. उल्लेखनीय है कि महंगाई भत्ते में चार फीसद के साथ की वृद्धि होने का लाभ प्रदेश के करीब 19 लाख सरकारी कर्मचारियों व पेंशनर्स को होगा. राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद की तरफ से महंगाई भत्ते, महंगाई राहत, बोनस आदि की मांग भी लगातार की जाती रही है. पिछले दिनों कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष जेएन तिवारी ने मुख्य सचिव को महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी किए जाने को लेकर प्रत्यावेदन भी दिया था. अब वित्त विभाग के स्तर पर प्रस्ताव सीएम ऑफिस भेजा गया है. सूत्रों का कहना है कि 'सीएम ऑफिस से अनुमति मिलने के बाद महंगाई भत्ता में वृद्धि और बोनस का औपचारिक आदेश जल्द ही वित्त विभाग की तरफ से जारी किया जाएगा. शासनादेश में बोनस आदि कितना मिलेगा इसका जिक्र किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : Cabinet Meeting : आजम खान को एक और बड़ा झटका, जौहर ट्रस्ट से विद्यालय की जमीन वापस लेगी योगी सरकार

यह भी पढ़ें : सीएम योगी हरदोई पहुंचे, शाहाबाद में महिला सशक्तिकरण पर दिया जोर

ABOUT THE AUTHOR

...view details