उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UP Board News : परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि 10 अक्टूबर तक बढ़ाई गई, 100 लेट फीस के साथ कर सकते हैं आवेदन

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 26, 2023, 8:20 PM IST

हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा के आवेदन फॉर्म भरने से वंचित अभ्यर्थी 100 रुपये लेट फीस के साथ 10 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं. इसके बाद संबंधित विद्यालय के प्रधानाचार्य पंजीकृत अभ्यर्थियों की फोटो युक्त नामावली व परीक्षा फीस की प्रति परिषद के क्षेत्रीय कार्यालय व जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में 15 अक्टूबर तक जमा कर सकते हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : माध्यमिक शिक्षा परिषद ने वर्ष 2024 में होने वाले हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा के आवेदन फॉर्म भरने से वंचित रह गए अभ्यर्थियों को एक और मौका दिया है. आवेदन फार्म भरने से चूक गए छात्र ₹100 लेट फीस के साथ परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं. इस संबंध में सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद दिव्याकांत शुक्ल ने आदेश जारी किया है. आदेश के अनुसार हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के संस्थागत व व्यक्तिगत परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन फार्म 10 अक्टूबर की रात 12 बजे तक भरे जा सकते हैं. इसके बाद प्रधानाचार्य पंजीकृत अभ्यर्थियों की फोटो युक्त नामावली व परीक्षा फीस की एक प्रति परिषद के क्षेत्रीय कार्यालय व जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में 15 अक्टूबर तक जमा कर सकते हैं.

यूपी बोर्ड परीक्षा.

9वीं और 11वीं के पंजीकरण भी कर सकते हैं विद्यालय

माध्यमिक शिक्षा सचिव दिव्याकांत शुक्ल ने बताया कि हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परीक्षा फॉर्म भरने के साथ ही शैक्षिक सत्र 2023-24 के कक्षा 9 एवं 11 के अग्रिम पंजीकरण के आवेदन भी किया जा सकते हैं. इसके लिए भी अंतिम तिथि 10 अक्टूबर निर्धारित की गई है. उन्होंने बताया कि सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्य कक्ष 9 व 11 में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं के अग्रिम पंजीकरण शुल्क ₹50 प्रति छात्र की दर से चालान के माध्यम से कोषागार में एक मुक्त जमा करने तथा जमा किए गए पंजीकरण शुल्क की सूचना तथा छात्रों के शैक्षिक विवरण 15 अक्टूबर तक विभाग की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा.

जारी आदेश.
यूपी बोर्ड परीक्षा.

माध्यमिक शिक्षा सचिव ने बताया कि अग्रिम पंजीकरण करने वाले छात्र-छात्राओं के नाम, उनके माता-पिता के नाम की स्पेलिंग व उनके द्वारा चयनित विषयों के नाम, विषय कोड, जन्मतिथि की जांच विद्यालय अपने स्तर से पहले कर ले. इसके बाद ही छात्रों के अंतिम जानकारी को अपलोड करें. सचिव ने बताया कि शैक्षिक सत्र 2023-24 के लिए कक्षा में कक्षा नौ में 27 लाख 51 हजार 807 परीक्षार्थियों ने व कक्षा 11 में 25 लाख 23 हजार 793 परीक्षार्थियों ने अभी तक पंजीकरण कराया है.

यह भी पढ़ें : जिस स्कूल में आया है मां, उसी में बेटियों ने किया टॉप

15 जुलाई को प्रस्तावित यूपी बोर्ड की कंपार्टमेंट व इंप्रूवमेंट परीक्षा निरस्त, इस डेट को होगी आयोजित

ABOUT THE AUTHOR

...view details