उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

डिफेंस कॉरिडोर योजना के तहत NHAI बनाएगा मोहान रोड जुनाबगंज में फोर लेन सड़क

By

Published : Oct 16, 2021, 1:14 PM IST

डिफेंस कॉरिडोर के तहत लखनऊ में बनने वाली ब्रह्मोस मिसाइल की फैक्ट्री को देखते हुए जुनाबगंज मोहान रोड और गोसाईंगंज को जोड़ने वाली सड़क को अब नेशनल हाइवे में तब्दील किया जाएगा. बताया गया कि मिसाइल फैक्ट्री के लिए एनएचएआई एक फोरलेन सड़क का निर्माण करेगी.

NHAI बनाएगा मोहान रोड जुनाबगंज में फोर लेन सड़क
NHAI बनाएगा मोहान रोड जुनाबगंज में फोर लेन सड़क

लखनऊ: डिफेंस कॉरिडोर के तहत लखनऊ में बनने वाली ब्रह्मोस मिसाइल की फैक्ट्री को देखते हुए जुनाबगंज मोहान रोड और गोसाईंगंज को जोड़ने वाली सड़क को अब नेशनल हाइवे में तब्दील किया जाएगा. बताया गया कि मिसाइल फैक्ट्री के लिए एनएचएआई एक फोरलेन सड़क का निर्माण करेगी. इस सड़क के जरिए मिसाइल फैक्ट्री बनने के बाद यहां बढ़ने वाली भीड़ को नियंत्रित रखा जा सकेगा. साथ ही यातायात बेहतर होने से लाखों लोगों को लाभ होगा.

ब्रह्मोस मिसाइल बनाने के लिए लखनऊ बंथरा में 200 एकड़ भूमि आवंटित किए जाने पर सहमति हो गई. ब्रह्मोस एक कम दूरी की रैमजेट, सुपरसॉनिक क्रूज मिसाइल है. इसे पनडुब्बी से, पानी के जहाज से, विमान से या जमीन से भी छोड़ा जा सकता है. यह 10 मीटर की ऊंचाई पर उड़ान भर सकती है और रडार की पकड़ में नहीं आती.

रोजाना इस सड़क से गुजरेंगे 50 हजार वाहन

इस फैक्ट्री के बनने के बाद अंदाजा लगाया जा रहा है कि करीब रोजना 50 हजार वाहन इस सड़क से गुजरेंगे. यहां की टू लेन सड़क को फोरलेन में तब्दील किया जाएगा और इससे नेशनल हाईवे का दर्जा मिलेगा. इससे यहां से आवागमन बेहतर होगा. इसलिए डिफेंस कॉरिडोर के तहत इस सड़क का निर्माण भी तय किया गया है. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के बीच में इस मुद्दे पर सहमति बन चुकी है.

इसे भी पढ़ें - सपा, बसपा और कांग्रेस पर सख्त ओवैसी, काशी से गोरखपुर तक के लिए बनाई ये खास रणनीति!

अगले 2 से 3 महीने में इस सड़क का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा. राजनाथ सिंह के प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी ने बताया कि जुनाबगंज मोहान रोड और गोसाईगंज को जोड़ेगी, जिसे फोर लेन में तब्दील किया जाएगा और इसे नेशनल हाईवे में शामिल किया जाएगा.

इस प्रस्तावित सड़क के अहम बिंदु

  • लंबाई करीब 40 किमी
  • चार लेन चौड़ी होगी
  • बजट लगभग 70 करोड़
  • दिसंबर 2021 में निर्माण का आगाज
  • जून 2023 तक पूरी हो जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details