उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

चिनहट क्षेत्र में बारिश के पानी को किया जाएगा डायवर्ट, कोर्ट ने बजट के लिए किया आदेशित

By

Published : Jul 15, 2022, 9:10 PM IST

लखनऊ कोर्ट
लखनऊ कोर्ट

लखनऊ के चिनहट क्षेत्र में बारिश के पानी के भराव की समस्या जल्द ही खत्म होगी. चिनहट क्षेत्र में बारिश का पानी अयोध्या रोड पर बने ड्रेन में डंप किया जाएगा.

लखनऊ : हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में लखनऊ नगर निगम की ओर से जानकारी दी गई कि चिनहट क्षेत्र के कुछ इलाकों में जल भराव की समस्या से निजात के लिए इस मानसून में बारिश के पानी को अयोध्या रोड स्थित ट्रंक ड्रेन में डायवर्ट किया जाएगा. इसके साथ ही नालों में कुछ इंजीनियरिंग बदलाव के प्रस्ताव की बात भी कही गई है. इस याचिका पर न्यायालय ने प्रस्ताव तैयार होने पर बजट की संस्तुति का आदेश नगर निगम व राज्य सरकार को दिया है. यह आदेश न्यायमूर्ति डीके उपाध्याय और न्यायमूर्ति रजनीश कुमार की खंडपीठ ने डॉ. मनीष खन्ना की जनहित याचिका पर दिया.

याचिका में गोमती नगर के वास्तु खंड इलाके में जल भराव की समस्या को उठाया गया था. याचिका पर जवाब देते हुए नगर निगम के मुख्य अभियंता ने न्यायालय को बताया कि इस क्षेत्र में कुछ नए नालों का निर्माण किया गया है. जिससे इस वर्ष जल-भराव में कमी आएगी. इसके साथ ही जहां मुख्य नाले से जुड़ने वाले नाले का लेवल नीचा है.

इसलिए वहां पर डंपवेल बनाकर वाटर पम्प लगा दिए गए हैं, जो क्रियाशील हैं. यह भी बताया गया कि कुछ खुले नाले काफी पुराने होकर क्षतिग्रस्त हो चुके हैं. जिनका सुधार कराया जा रहा है, सपना स्वीट्स तिराहे से कठौता चौराहे की ओर जाने वाले नाले में कर्व कनेक्शन करके बहाव तेज किए जाने के प्रस्ताव की भी जानकारी न्यायालय को दी गई. जिसके बाद न्यायालय ने याचिका को निस्तारित कर दिया.

इसे पढ़ें- लखीमपुर खीरी हिंसा मामला : आशीष मिश्रा की जमानत याचिका पर सुनवाई पूरी, कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला

ABOUT THE AUTHOR

...view details