उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UP Board Exam : कक्ष निरीक्षकों का आईडी कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू

By

Published : Feb 12, 2021, 11:36 AM IST

लखनऊ में यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए 135 केंद्र प्रस्तवित किए गए हैं. अब परीक्षा के लिए कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी लगाई जानी है. इस संदर्भ में सभी स्कूलों को पत्र जारी कर 15 दिन में अपने यहां पढ़ाने वाले शिक्षकों का ब्योरा आईडी कार्ड के निर्धारित प्रारूप पर देने के लिए कहा गया है.

आईडी कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू.
आईडी कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू.

लखनऊ :माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से जारी आदेश के बाद 24 अप्रैल से शुरू होने वाली यूपी बोर्ड परीक्षाओं के लिए केंद्रों का निर्धारण करने के बाद अब कक्ष निरीक्षकों के आईडी कार्ड बनाने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. जिला विद्यालय निरीक्षक ने स्कूलों से 15 दिन में आइकार्ड के निर्धारित प्रारूप पर शिक्षकों का विवरण देने के लिए कहा है. विवरण मिलने बाद पहचान पत्र बनाए जाएंगे.

लखनऊ में यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए 135 केंद्र प्रस्तवित किए गए हैं. अब परीक्षा के लिए कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी लगाई जानी है. कोविड की वजह से प्राइवेट स्कूलों में शिक्षकों की संख्या कम हो गई है, ऐसे में बोर्ड परीक्षा के दौरान शिक्षकों की कमी को देखते ह़ुए जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय ने सभी स्कूलों से 2021 की बोर्ड परीक्षा के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी है. सभी स्कूलों को पत्र जारी कर 15 दिन में अपने यहां पढ़ाने वाले शिक्षकों का ब्योरा आईडी कार्ड के निर्धारित प्रारूप पर देने के लिए कहा है.

पिछले वर्ष 2020 की परीक्षा के दौरान 6500 परीक्षक कक्ष निरीक्षक के तौर पर ड्यूटी पर लगाए गए थे. इस बार कोविड गाइड लाइन के अनुसार परीक्षार्थियों को बैठाया जाना है, इसलिए ज्यादा शिक्षकों की जरूरत पड़ेगी. वहीं इस पूरे मामले पर जानकारी देते हुए डीआईओएस मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि पिछली बोर्ड परीक्षा में बेसिक शिक्षा विभाग के 1100 शिक्षकों को बतौर कक्ष निरीक्षक ड्यूटी पर लगाया गया था. इस बार यह संख्या 2500 के आस-पास लगेगी. अभी स्कूलों से ब्योरा मांगा गया है फिर बीएसए कार्यालय को भी पत्र लिखकर शिक्षक लगाए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details