उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी में हुई पीएम श्रमयोगी मान-धन योजना की शुरुआत, लाभार्थियों को बांटे कार्ड

By

Published : Mar 5, 2019, 10:49 PM IST

असंगठित क्षेत्र में उन श्रमिकों को लिया गया है, जिनकी आय 15 हजार से कम है. साथ ही वह किसी भी प्रकार की भविष्य निधि योजना से न जुड़े हुए हों. इस योजना के तहत 60 वर्ष पूरे कर चुके असंगठित श्रमिकों को तीन हजार रुपये पेंशन देने की बात कही गई है.

सभी जिलों में बांटे गए श्रमयोगी मानधन योजना के कार्ड

लखनऊ : असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों के बुढ़ापे को मजबूत करने के लिए मंगलवार को पूरे प्रदेश में पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना की शुरुआत की गई. इस योजना का शुभारंभ पीएम ने अहमदाबाद से किया, जिसका लाइव प्रसारण किया गया. यह योजना कन्नौज, एटा, झांसी, आजमगढ़, संतकबीर नगर, गोरखपुर, सीतापुर, फिरोजाबाद और गोंडा समेत अन्य कई जिलों में शुरु की गई.

सभी जिलों में बांटे गए श्रमयोगी मानधन योजना के कार्ड

असंगठित क्षेत्र में उन श्रमिकों को लिया गया है, जिनकी आय 15 हजार से कम है. साथ ही वह किसी भी प्रकार की भविष्य निधि योजना से न जुड़े हुए हों. बता दें असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना की घोषणा इसी साल फरवरी महीने में सरकार द्वारा पेश किए गए अंतरिम बजट में की गई थी. इस योजना के तहत 60 वर्ष पूरे कर चुके असंगठित श्रमिकों को तीन हजार रुपये पेंशन देने की बात कही गई है.

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का शुभारंभ जिला प्रशासन द्वारा लाभार्थियों को कार्ड बांट कर किया गया. गरीब असहायों, मोची, दर्जी, प्लंबर, बढ़ई, लोहार, श्रमिक, राजमिस्त्री आदि लोगों को सीधा इस योजना का लाभ मिल सकेगा.

कन्नौज के डीएम बोले - मजदूरों को बड़ा तोहफा
योजना की शुरुआत में कन्नौज जिले के कलेक्ट्रेट परिसर में मजदूरों को बिठाकर पीएम मोदी का लाइव प्रसारण दिखाया गया. प्रसारण के बाद लाभार्थियों को कार्ड देकर उनको योजना से लाभान्वित किया गया. डीएम रवींद्र कुमार ने बताया कि योजना के अंतर्गत असंगठित क्षेत्रों के मजदूरों को उनकी 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने के बाद 3 हजार रुपये प्रति माह पेंशन मिलेगी.

एटा में छोटे कर्मकारों के लिए फायदेमंद है यह योजना
इस अवसर पर जिला अधिकारी आई. पी. पांडे ने लगभग 50 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को जो इस योजना में पहले से पंजीकृत हैं, उन्हें कार्ड देकर सम्मानित किया. इस अवसर पर मारहरा विधायक वीरेंद्र, मुख्य विकास अधिकारी उग्रसेन पांडे समेत कई अधिकारी उपस्थित रहे. योजना शुभारंभ का सीधा प्रसारण जिले के आईटीआई स्थित सभागार में मौजूद श्रमिकों को दिखाया गया.

झांसी में लाभार्थियों ने TV के माध्यम से सुना PM का संबोधन
प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना की शुरुआत झांसी विकास भवन स्थित सभागार में हुई. इस दौरान सभागार में मौजूद अफसरों, जनप्रतिनिधियों और लाभार्थियों ने टेलीविजन के माध्यम से अहमदाबाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन को सुना. विकास भवन सभागार में आयोजित कार्यक्रम में लगभग 200 लाभार्थी मौजूद रहे जिन्हें पेंशन योजना के प्रमाण पत्र दिए गए.

आजमगढ़ जनपद के लिए वरदान साबित होगी यह योजना, बोले डीएम
प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना कार्यक्रम में जिला अधिकारी शिवाकांत द्विवेदी ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई यह योजना आजमगढ़ के लिए वरदान साबित होगी.

संतकबीरनगर के डीएम ने की लोगों से इसका लाभ लेने की अपील
इस योजना की शुरुआत के दौरान डीएम रवीश गुप्ता सहित जिले के अन्य अधिकारियों ने प्रधानमंत्री के इस योजना की सराहना करते हुए लोगों को इसका लाभ लेने के लिए अपील की. इस दौरान 1700 लोगों को इस योजना का कार्ड भी मुहैया कराया गया. सांसद शरद त्रिपाठी ने कहा कि ईंट-भट्ठों पर काम करने वाले लोगों को भी इसका फायदा होगा.

गोरखपुर में कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए बांटे गए योजना के कार्ड
कॉमन सर्विस सेंटर के मैनेजर विनय कुमार ने बताया कि भारत सरकार की ई मंत्रालय द्वारा संचालित हमारी संस्था लाखों लाभार्थियों को सरकार की योजनाओं से लाभ आवंटित कर चुकी है. इसी क्रम में मुख्यमंत्री द्वारा गोरखपुर में प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना का उद्घाघाटन मिनी एनेक्सी भवन में किया गया, जिसके तहत 3500 पात्रों को कार्ड का वितरण किया गया.

कार्ड मिलने के बाद खिल उठे फिरोजाबाद में श्रमिकों के चेहरे
फिरोजाबाद के विकास भवन सभागार में उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल ने अपने हाथों से 216 श्रमिकों को योजना के कार्ड वितिरित करते हुए कहा कि देश में पहली बार गरीबों के हित के बारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोचा और करके दिखाया है. उन्होंने कहा कि यह योजना श्रमिकों के बुढ़ापे में काफी सहायक साबित होगी.

सीतापुर के श्रमयोगी पंजीकरण कराकर इस योजना का उठाएं लाभ
मंगलवार से शुरू की गई प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना की कड़ी में यहां भी जिलाधिकारी ने इस योजना के लाभार्थियों को विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों से इस महत्वकांक्षी योजना का लाभ उठाने की पुरजोर अपील की. इसे उनके भविष्य के लिए काफी लाभदायक बताया.

गोंडा में क्रांतिकारी परिवर्तन लाएगी यह मानधन योजना
इस अवसर पर आयुक्त महेंद्र कुमार ने कहा कि असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के जीवन में प्रधानमंत्री श्रम-योगी मानधन योजना क्रांतिकारी परिवर्तन लाएगी. अंसगठित क्षेत्र के ऐसे लोग, जिनके बुढ़ापे में जीवनयापन का कोई भी सहारा नहीं रहता, ऐसे लोगों के चेहरे पर इस योजना से मुस्कान आ गई है.

Intro:प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की कन्नौज में हुई शुरुवात

कन्नौज। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असंगठित क्षेत्रो के श्रमिकों के बुढ़ापे को मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री श्रम मानधन पेंशन योजना की शुरुवात की, योजना की शुरुवात में जिले के कलेक्ट्रेट परिसर में लाभार्थियों को कार्ड वितरण किये गए।


Body:गरीब मजदूरों की बुढ़ापे की लाठी को मजबूत करने के लिए सरकार ने एक और कदम बढ़ाया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंसन योजना को लांच कर असंगठित क्षेत्रो के मजदूरों को बड़ा तोहफा दिया। योजना की शुरुवात में कन्नौज जिले के कलेक्ट्रेट परिसर में मजदूरों को बैठाकर पीएम मोदी का लाइव प्रसारण दिखाया गया। प्रसारण के बाद लाभार्थियों को कार्ड देकर उनको योजना से लाभान्वित किया गया। डीएम रवींद्र कुमार ने बताया कि आज से गरीब मजदूरों के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना की शुरुवात हो गयी योजना के अंतर्गत असंगठित क्षेत्रो के मजदूरों को उनकी 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने के बाद 3 हजार रुपये प्रति माह पेंशन मिलेगी।
बाईट रवींद्र कुमार डीएम


Conclusion:नित्य मिश्रा
कन्नौज
7007834088

UP_KANNAUJ_UP_NITYA_PENTION_YOJNA_SHURUWAT..

ABOUT THE AUTHOR

...view details