उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Lohia Institute: पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग मातृ-शिशु एवं रेफरल हॉस्पिटल में शिफ्ट

By

Published : Mar 14, 2022, 4:46 PM IST

लखनऊ के लोहिया संस्थान (Lohia Institute Lucknow) में बने कोविड अस्पताल को नॉन कोविड (Non Covid) में तब्दील कर दिया है. वहीं, गायनी और पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग को शहीद पथ स्थित मातृ शिशु एवं रेफरल हॉस्पिटल में शिफ्ट कर दिया गया है.

etv bharat
लोहिया संस्थान

लखनऊ:लोहिया संस्थान (Lohia Institute Lucknow) के कोविड अस्पताल को नॉन कोविड (Non Covid) बना दिया गया है. जल्द ही यहां बंद ऑपरेशन थियेटर भी शुरू होंगे. वहीं, हॉस्पिटल ब्लॉक से पीडियाट्रिक शिफ्ट होगी.

लोहिया हॉस्पिटल में 10 मार्च से महिलाओं और बच्चों की ओपीडी का संचालन बंद हो गया है. इतना ही नहीं, गायनी और पीडियाट्रिक इरमजेंसी भी बंद कर दी गई है. ऐसे में गायनी और पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग को शहीद पथ स्थित मातृ शिशु एवं रेफरल हॉस्पिटल में शिफ्ट कर दिया गया है. इस अस्पताल को नॉन कोविड में बदल दिया गया है. संस्थान के प्रवक्ता डॉ. श्रीकेश सिंह के मुताबिक, मंगलवार से मातृ-शिशु अस्पताल में बच्चों के ऑपरेशन शुरू हो जाएंगे. यह प्रदेश का चौथा सरकारी पीडियाट्रिक सर्जरी का सुपर स्पेशियलिटी सेंटर होगा.

सप्ताह में होंगे 20 ऑपरेशन

डॉ. श्रीकेश के मुताबिक, मातृ-शिशु रेफरल अस्पताल 3 दिन मंगलवार, बुधवार व शुक्रवार खुलेंगे. हर दिन 6 से 7 ऑपरेशन होंगे. यानी एक हफ्ते में करीब 20 ऑपरेशन होंगे. वहीं, हॉस्पिटल ब्लॉक में हफ्ते में एक ही दिन ओटी चलती थी, जिससे एक हफ्ते में सिर्फ 6 ऑपरेशन होते थे.

यह भी पढ़ें:हिंदू राष्ट्र घोषित न होने तक जारी रहेगा श्रीराम महायज्ञ, ग्रहण नहीं करेंगे अन्न: परमहंस आचार्य

प्रदेश का पहला मैटरनल आईसीयू

अस्पताल में प्रदेश का पहला मैटरनल आईसीयू शुरू होने जा रहा है, जिसमें 12 बेड होंगे. इसमें गर्भवती व प्रसूता के लिए वेंटिलेटर की भी सुविधा होगी. वहीं 6-6 बेड का पीआईसीयू और एनआईसीयू भी होगा. इसके अलावा इसमें तीन-तीन बेड पर वेंटिलेटर भी होंगे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details