उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UP बोर्ड परीक्षा ड्यूटी से बचने के लिए अब नहीं चलेगा बीमारी का बहाना

By

Published : Feb 17, 2021, 6:59 AM IST

यूपी बोर्ड की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं अप्रैल में शुरु हो रही हैं. अब हालत यह है कि परीक्षा में ड्यूटी से बचने के लिए गुरुजी तबीयत खराब होने का बहाना बनाकर आराम फरमाने की जुगत में लगे हुए हैं. हालांकि इस मामले को गंभीरता से लेते हुए माध्यमिक शिक्षा परिषद ने मंगलवार को एक विशेष आदेश जारी किया है.

अब नहीं चलेगा बीमारी का बहाना.
अब नहीं चलेगा बीमारी का बहाना.

लखनऊ : यूपी बोर्ड की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं सिर पर है. लेकिन सरकारी और सहायता प्राप्त विद्यालयों में काम करने वाले गुरुजी इनमें ड्यूटी करने के लिए तैयार नहीं है. आलम यह है कि तबीयत खराब होने का बहाना करके गुरुजी घर में आराम फरमाने की कवायद में लगे हुए हैं.

अब नहीं चलेगा बीमारी का बहाना.

दरअसल शिक्षा विभाग में बीते दिनों सामने आई छुट्टी के प्रार्थना पत्रों से इसका खुलासा हुआ है. इस मामले को गंभीरता से लेते हुए माध्यमिक शिक्षा परिषद ने मंगलवार को एक विशेष आदेश जारी किया है. सचिव दिव्य कांत शुक्ला की ओर से जारी इस आदेश में सभी जिला विद्यालय निरीक्षक को हिदायत दी गई है कि बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने से पहले किसी भी प्रधानाचार्य या अध्यापक को चिकित्सीय अवकाश बिना जांच के न दें.

अगर किसी प्रधानाध्यापक या शिक्षक की ओर से अवकाश के लिए आवेदन किया जाता है तो जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी से उसके अस्वस्थ होने की पुष्टि करा लें. संबंधित प्रधानाध्यापक या शिक्षक की ओर से प्रस्तुत चिकित्सा आवेदन पत्र को प्रति हस्ताक्षरित जरूर कराएं. मुख्य चिकित्सा अधिकारी की ओर से प्रमाण पत्र जारी किए जाने के बाद ही अवकाश दें. बता दें, यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 24 अप्रैल को शुरू होकर और 12 मई को समाप्त होंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details