उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

महिलाओं में ब्रेस्ट और पुरुषों में ओरल CANCER सबसे कॉमन, जागरूकता से दोनों का इलाज संभव

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 7, 2023, 10:10 AM IST

Updated : Nov 7, 2023, 1:52 PM IST

अक्सर महिला-पुरुष गलतफहमी और जानकारी के अभाव में कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी के प्रति लापरवाह हो जाते हैं. ऐसे लोगों को बाद में गंभीर परिणाम भुगतने पड़ते हैं. राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस (National Cancer Awareness Day) का मकसद कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक करना है. पढ़ें विस्तृत खबर.

Etv Bharat
Etv Bharat

महिलाओं और पुरुषों में कैंसर की जानकारी देते डाॅ. सुधीर सिंह.

लखनऊ : कैंसर को लोग बहुत बड़ी बीमारी माना के चलते हैं. महिलाओं में स्तन कैंसर, कोलोरेक्टल, फेफड़े, सर्वाइकल और थाइरॉइड कैंसर सबसे आम हैं. वहीं पुरुषों में ओरल, प्रोस्टेट, फेफड़े, कोलोरेक्टल, पेट और लिवर कैंसर सबसे ज़्यादा देखा जाता है. इसके अलावा बच्चों में ब्लड कैंसर, ब्रेन ट्यूमर, किडनी कैंसर, बोर्न ट्यूमर इत्यादि हैं. 30 से कम उम्र के युवाओं में ओरल कैंसर सबसे मुख्य है जो एल्कोहल या सिगरेट का सेवन अत्यधिक करते हैं. इनकी संख्या इधर बीच काफी बढ़ गई है. हर साल सात अक्टूबर को राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाया जाता है इस दिन को मनाने का उद्देश्य सिर्फ इतना है कि लोग कैंसर के प्रति जागरूक हो.

महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर.

केजीएमयू के रेडियो थैरेपी विभाग के डॉ. सुधीर सिंह ने बताया कि 2020 के ग्बोकॉन डाटा के अनुसार ब्रेस्ट कैंसर सबसे मुख्य कैंसर बन गया है. महिलाओं में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर ने लंग्स कैंसर को भी पीछे छोड़ दिया है. इसके पीछे सबसे अहम बात है कि महिलाएं अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक नहीं है. यही कारण है कि 2020 के आंकड़ों के मुताबिक ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में होने वाला सबसे मुख्य कैंसर है. पहले के मुकाबले में अब महिलाएं बहुत जागरूक हो गई हैं. सर्जरी विभाग में इस समय जो भी महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर की शुरुआती दौर में आ रही हैं. उनका इलाज अच्छे से हो रहा है. क्योंकि, किसी भी प्रकार की कैंसर में सबसे अहम बात होती है कि पहले या दूसरे स्टेज में कैंसर डायग्नोज हो जाए. महिलाएं अब अपनी सेहत के लिए काफी जागरूक हैं. वह खुद घर पर ही अपने स्तन परीक्षण कर लेती हैं. स्तन परीक्षण के लिए बहुत साधारण मेमोग्राफी जांच होती है. इसमें स्तन कैंसर के बारे में पता चलता है.

पुरुषों में मुंह का कैंसर.


कैंसर का इलाज संभव : डॉ. सुधीर ने बताया कि कैंसर को लेकर बहुत सारी बातें फैली हुई है लेकिन सही बातें बहुत से लोग नहीं जानते हैं कैंसिल का इलाज उसे स्टेज में होता है जो उसका सबसे आखिरी स्टेज होता है पहले और दूसरे स्टेज में कैंसर का इलाज संभव है अगर मरीज का कैंसर डायग्नोज सही समय पर हो जाए तो कैंसर का इलाज पूरी तरह से संभव है इस दौरान उन्होंने कहा कि जिस तरह हाइपरटेंशन और डायबिटीज बीमारी है जो की एक स्तर पर बढ़ जाने पर ताउम्र गोलियां खानी होती है. ताकि यह नियंत्रित रहे. लेकिन कैंसर ऐसी बीमारी है जिसका पूरी तरह से इलाज हो सकता है.






यह भी पढ़ें : विश्व कैंसर दिवस विशेष : इलाज से ज्यादा महत्वपूर्ण है जागरूकता

राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस आज, जानें बीमारी की मुख्य श्रेणियां

Last Updated : Nov 7, 2023, 1:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details