उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ नगर निगम कार्यकारिणी बैठक में हंगामा, पेयजल और सीवर समस्याओं पर जीएम ने मेयर पार्षदों की नहीं मानी बात

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 21, 2023, 10:25 AM IST

लखनऊ नगर निगम की कार्यकारिणी बैठक के दौरान खूब हंगामा हुआ. जलकल विभाग के महाप्रबंधक मनोज आर्या के मुद्दे पर लाए गए प्रस्ताव पर सख्त नाराजगी जाहिर की गई. इसके बाद महाप्रबंधक के बैठक के दौरान बाहर चले जाने से नाराज पार्षद धरने पर बैठ गए.

म

लखनऊ : शहर में चल रहे पेयजल और सीवर समस्या को लेकर बुधवार को कार्यकारिणी बैठक में माहौल गरम हो गया. महापौर के आदेशों का अनुपालन न करने व भाजपा पार्षद से अभद्र व्यवहार करने पर कार्यकारिणी सदस्यों के सवालों से जलकल विभाग के महाप्रबंधक मनोज आर्या करीब पांच घंटे तक घिरे रहे. अंत में जीएम यह कहकर बैठक से बाहर चले गए कि उन्हें टारगेट किया जा रहा है. जीएम के इस रैवये को लेकर सभी सदस्य धरने पर बैठ गए. इसके बाद कार्यकारिणी में निंदा प्रस्ताव लाया गया और आगामी चुनाव को देखते हुए महाप्रबंधक को हटाए जाने के लिए कार्यकारिणी की मंशा से शासन को अवगत कराने का निर्णय लिया गया.

जलकल विभाग के महाप्रबंधक से नाराजगी.

महाप्रबंधक जलकल के खिलाफ प्रस्ताव : दरअसल, मनकामेश्वर वार्ड में पेजयल व सीवर की काफी समस्या है. तीन दिन पहले भाजपा पार्षद व कार्यकारिणी सदस्य रंजीत सिंह ने महाप्रबंधक (जीएम) जलकल मनोज आर्या को फोन पर समस्याओं से अवगत कराने लगे. इस पर जीएम भड़क गए और उन्होंने पार्षद से कहा कि ज्यादा सींघे न मारें, अपना काम देखें. बुधवार को कार्यकारिणी बैठक में मनोज आर्या के अभद्र व्यवहार के खिलाफ प्रस्ताव लाया गया. इसके अलावा दो दिसंबर को महापौर सुषमा खर्कवाल ने बालागंज वाटर वर्क्स का निरीक्षण किया था. यहां पर सुरक्षा गार्डों की तैनाती में मिली अनियमितता को लेकर नाराजगी व्यक्त की थी और जीएम को अजय सिक्योरिटी के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए थे. इसके बावजूद अभी तक उसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई. इस पर मेयर ने उनके आदेश का अनुपालन न करने पर सख्त नाराजगी जाहिर की.

लखनऊ नगर निगम कार्यकारिणी बैठक.

बैठक छोड़ कर चले गए महाप्रबंधक जलकल : अपने ऊपर लगे आरोपों के सीधे जवाब देने के बजाय जीएम मनोज आर्या ने कहा कि उन्हें कोई पछतावा नहीं है. उन्हें ही काफी देर से टारगेट किया जा रहा है. इस पर कार्यकारिणी का माहौल और गर्म हो गया. मेयर का अपमान होने पर पार्षदों का आक्रोश फूट पड़ा. राजकुमार हाल में बैठक के दौरान धरने पर बैठ गए. जीएम बैठक के दौरान ही बाहर चले गए. जलकल जीएम मनोज आर्या के आधे-अधूरे जवाब पर पार्षदों ने नाराजगी व्यक्त की. जीएम से पूछा कि आप कार्यकारिणी, नगर निगम सदन के निर्णयों को नहीं मानते? अपने आप को कार्यकारिणी व सदन से ऊपर मानते हैं क्या? इनका जीएम के पास जवाब नहीं था. जीएम के खिलाफ निंदा प्रस्ताव लाया गया. उनके कृत्य की भर्त्सना की गई. पार्षद शैलेंद्र वर्मा, रंजीत सिंह ने बताया आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए इस तरह के जीएम का लखनऊ में रहना सही नहीं है, यहां से हटाया जाए. नगर आयुक्त ने बताया कि कार्यकारिणी में लिए गए निर्णय से शासन को अवगत करा दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें : अब हॉउस टैक्स जमा करने के झंझट से मिलेगी मुक्ति, ऑनलाइन पेमेंट गेटवे से करिए पेमेंट, लाखों लोगों को मिलेगी सुविधा

नगर निगम में फर्जीवाड़ा, अधीक्षक, निरीक्षक सहित चार लोग दोषी, कार्रवाई के लिए भेजी रिपोर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details