उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ की सीएनजी सिटी बसों की हालत खस्ता, वायरल वीडियो से खुली पोल

By

Published : May 8, 2023, 8:37 AM IST

लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड की बसों में सफर करना खतरे से खाली नहीं है. यात्री विवेक शर्मा ने एक ऐसी ही बस का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर किया है. वीडियो बसों की खस्ताहालत को बयां कर रहा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ की सीएनजी सिटी बसों की हालत खस्ता, वायरल वीडियो से खुली पोल.

लखनऊ : लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड की बसों में पूरा किराया चुकाकर यात्रियों को कोई सुविधा नहीं मिल रही है. जरा सा चूकने पर कभी टूटी फर्श से पैर में चोट लग रही है तो कभी बस में जरा सा कोई हिस्सा टच हो जाने पर कपड़े बर्बाद हो रहे हैं. शरीर भी चोटिल हो रहा है. इतना ही नहीं सीटों पर बैठने में भी यात्रियों को दिक्कत हो रही है, सीटें फट गई हैं. इलेक्ट्रिक बसें तो नई हैं इसलिए फिट हैं, लेकिन सीएनजी बसों की हालत पूरी तरह खस्ता हो चली है. इस ओर सिटी ट्रांसपोर्ट का भी कोई ध्यान नहीं है. इसके पीछे एक बड़ी वजह भी है कि यह बसें अपनी आयु पूरी कर चुकीं हैं. खराब होने पर इनका सामान भी नहीं मिलता है, लेकिन बसों की कमी के चलते इन्हें दौड़ाया जा रहा है. सिटी बसों में सफर करने में यात्रियों को समस्या हो रही जिससे वे ट्विटर पर बसों की फोटो और वीडियो डालकर लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड से शिकायत कर रहे हैं.


लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड की सीएनजी बस से सफर करने के बाद दौरान यात्री विवेक शर्मा को बस में तमाम खामियां मिलीं. जिसके बाद उन्होंने वीडियो बनाया और ट्वीट कर दिया. अब ये वीडियो वायरल हो गया है. उन्होंने ट्वीट में लिखा कि सिटी बसों से सफर करने के दौरान अपने शरीर की सुरक्षा स्वयं करें. कहीं भी शरीर पर कट लग सकते हैं, क्योंकि बसों की फर्श डैमेज है. हैंडल भी खराब हो चुके हैं. ऐसे में जरा सी चूक यात्री को चोटिल कर सकती है. उन्होंने बस के टूटे फर्श का वीडियो भी ट्वीट किया, साथ ही बस को चला रहे चालक के सिर के ऊपर लगे पंखे का भी वीडियो बनाया और ट्वीट कर लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड से बसों की हालत खस्ता होने पर सवाल भी किया.

यात्री विवेक शर्मा की शिकायत है कि जब यात्रियों से किराए के रूप में पैसा लिया जाता है तो फिर उन्हें इन टूटी-फूटी बसों और कटी फटी सीटों पर यात्रा क्यों कराई जा रही है. कोई सुविधा बस में क्यों नहीं है. यात्री विवेक शर्मा के बाद तमाम अन्य ट्विटर यूजर्स ने भी लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड की खस्ताहाल बसों पर कमेंट किए और मांग की है कि सिटी बसों की हालत दुरुस्त कराई जाए जिससे यात्रियों को सफर में दिक्कत न हो. यात्री विवेक शर्मा के ट्वीट के बाद लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड के अधिकारी नींद से जागे और संबंधित बस को वर्कशॉप में दुरुस्त कराया. बस की टूटी फर्श को मेंटेन कराया. उसकी जो सीट हर तरफ से खराब हो चुकी थी उसको मरम्मत कर सही कराया. चालक के सिर के ऊपर जो पंखा लगा था उसके बारे में जवाब दिया कि पंखा हटा दिया गया है.




बता दें, लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड के बस बेड़े में जो सीएनजी बसें संचालित हो रही हैं वे अपनी आयु पूरी कर चुकी हैं. अब भी करीब 100 सीएनजी बसों का संचालन हो रहा है. सिटी बसों का बेड़ा इलेक्ट्रिक बसों के बेड़े से पूरी तरह आच्छादित नहीं हो पाया है. लिहाजा यात्रियों की सुविधा के लिए सीएनजी सिटी बसों का संचालन कराया जा रहा है. ज्यादातर सीएनजी बस राह चलते ही खराब भी हो जाती हैं उन्हें फिर से दुरुस्त कर सड़क पर उतारा जाता है. इस बारे में लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक आरके त्रिपाठी का कहना है कि यात्रियों की सुविधा का पूरा ख्याल रखा जा रहा है. कभी कोई बस खराब हो जाती है तो तत्काल उसे दुरुस्त करा दिया जाता है. यात्रियों की सुविधा का पूरा ख्याल रखना हमारी जिम्मेदारी है.

यह भी पढ़ें : डीआरएम ने पैदल चलकर दिलकुशा से चारबाग रेलवे स्टेशन तक ट्रैक का इंस्पेक्शन किया

ABOUT THE AUTHOR

...view details