उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

विधानसभा चुनाव में करारी हार से बौखलाई जेडीयू, भंग की प्रदेश कार्यकारिणी

By

Published : Mar 29, 2022, 7:07 PM IST

उत्तर प्रदेश विधानसभा में करारी हार के बाद जनता दल यूनाइटेड की प्रदेश कार्यकारिणी भंग कर दी गई है. पार्टी ने 40 सीटों पर चुनाव लड़ा था जिसमें 39 सीटों पर उम्मीदवारों की जमानतें जब्त हो गईं. उम्मीद के विपरीत जेडीयू का एक भी बड़ा नेता पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार करने नहीं आया.

ETV BHARAT
JDU

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने प्रदेश कार्यकारिणी भंग कर दी है. हालांकि पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अनूप पटेल अपने पद पर बने रहेंगे. उत्तर प्रदेश के पार्टी मामलों के प्रभारी केसी त्यागी ने बताया कि जल्द नई कार्यकारणी का गठन किया जाएगा. उत्तर प्रदेश में जनता दल यूनाइटेड ने अकेले दम पर विधानसभा चुनाव लड़ा था. एक को छोड़कर जेडीयू के सभी प्रत्याशियों की जमानतें जब्त हो गईं थीं.

यह भी पढ़ें: सपा को वोट देकर मुस्लिम समाज ने की भारी भूल, ऐसे भाजपा को हराना मुश्किल: मायावती

बाहुबली धनंजय सिंह भी हार गए :पार्टी को सबसे ज्यादा भरोसा जौनपुर सीट जीतने का था. यहां से पार्टी ने बाहुबली धनंजय सिंह को मैदान में उतारा था. हालांकि जब चुनाव नतीजे आए तो पार्टी के हाथ यह सीट भी नहीं लगी. धनंजय सिंह चुनाव हार गए. इसके अलावा प्रदेश भर में पार्टी के कई दर्जन प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतरे थे लेकिन जीत किसी भी प्रत्याशी के खाते में नहीं आई.

जेडीयू के एक भी बड़े नेता ने नहीं किया प्रचार:जनता दल यूनाइटेड के एक भी बड़े नेता पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार करने नहीं आए. इसका परिणाम यह हुआ कि पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा. पार्टी ने जितने भी सीटों पर प्रत्याशी खड़े किए, उनमें धनंजय सिंह को छोड़कर सभी उम्मीदवारों की जमानतें जब्त हो गईं.

जनता दल यूनाइटेड ने अकेले लड़ा था चुनाव :यूपी विधानसभा चुनाव में बिहार की तर्ज पर जनता दल यूनाइटेड ने भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन करने की कोशिश की थी लेकिन बातचीत के बावजूद दोनों पार्टियों में सीटों के बंटवारे पर सहमति नहीं बन पाई थी. ऐसे में जनता दल यूनाइटेड को अकेले दम पर चुनाव लड़ना पड़ा. लगभग 40 सीटों पर प्रत्याशी उतारे लेकिन नतीजों ने जनता दल यूनाइटेड को आइना दिखा दिया. इसी वजह से अब जनता दल यूनाइटेड के महासचिव केसी त्यागी ने प्रदेश कार्यकारिणी भंग कर दी.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details