उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

विश्व रेडक्रॉस दिवस पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कोरोना वॉरियर्स को किया सम्मानित

By

Published : May 8, 2022, 3:58 PM IST

Updated : May 9, 2022, 12:27 PM IST

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने विश्व रेडक्रास दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत किया. इस दौरान डिप्टी सीएम बृजेश पाठक भी मौजूद रहे.

etv bharat
कोरोना वॉरियर्स को किया सम्मानित

लखनऊः उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने विश्व रेडक्रास दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि हम सभी को एक साथ मिलकर टीवी के मरीजों के लिए काम करना है. हमें सिर्फ एक बुराई को ही नहीं मिटाना है, बल्कि हमारे समाज में तमाम बुराइयां हैं जैसे बाल विवाह दहेज अपराध और मानसिक संतुलन का खराब होना इन सभी चीजों को हमें बदलना होगा. अगर कोई कार्यक्रम हो रहा है तो वहां पर सिर्फ उसी कार्यक्रम की बात या परिचर्चा नहीं होनी चाहिए बल्कि उस कार्यक्रम में समाज में घटित सभी मुद्दों के बारे में बातें होनी चाहिए.

लखनऊ में विश्व रेडक्रास दिवस



इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी उत्तर प्रदेश राज्य शाखा में रविवार को रेडक्रॉस दिवस मनाया गया. इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल एवं स्वास्थ्य मंत्री डिप्टी सीएम बृजेश पाठक मौजूद रहे. इस कार्यक्रम में प्रदेश के हर जिले में तैनात रेड क्रॉस सोसाइटी के डॉक्टर समेत कर्मचारियों को सम्मानित किया गया.

कोरोना वॉरियर्स को किया सम्मानित

कार्यक्रम में राज्यपाल ने कहा कि आज के दौर में लोग अपना मानसिक संतुलन खो बैठ रहे हैं. जरा सी बात पर एग्रेसिव हो जाते हैं और बात मारने काटने तक पर पहुंच जाती हैं. ऐसे में बहुत ज्यादा जरूरी है कि सभी लोग अपने मानसिक संतुलन को कभी भी न खोयें. इसके साथ ही अपने ऊपर पूरी तरह से संयम रखें. आज मातृ दिवस है. ऐसे में हम उन तमाम महिलाओं को मातृ दिवस की शुभकामनाएं देते हैं, जो यहां पर काम कर रही हैं. इसके साथ ही प्रदेश की उन महिलाओं को शुभकामनाएं जो कहीं न कहीं काम कर रही हैं. एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है कि आप अपने खानपान पर भी विशेष ख्याल रखें. आज हम यहां पर सिर्फ एक मुद्दे पर बात नहीं करेंगे. इसलिए यह बेहद जरूरी है कि अगर हम समाज को सुधारने निकल रहे हैं, तो पहले हर मुद्दे पर बात करें, लोगों की राय जाने और फिर काम करें.

वहीं स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि अगर हमें प्रदेश में स्वास्थ्य व्यवस्था को सुधारना है तो इसमें हम सभी का योगदान बहुत ज्यादा जरूरी है. इसके लिए मैं अस्पतालों के डॉक्टरों को यही कहना चाहूंगा कि मानवता के साथ मरीज को देखें. उसे ठीक करने में उसकी सहायता करें. यकीनन कोरोना काल में हमारे प्रदेश के डॉक्टरों स्वास्थ्य कर्मचारियों ने कड़ी मेहनत की. लेकिन आज भी स्थिति बहुत ज्यादा ठीक नहीं है इसलिए जरूरी है कि सभी के अंदर मानवता होनी चाहिए. इस समय हम जगह-जगह जाकर निरीक्षण कर रहे हैं. जहां जो कमी हमें मिल रही हैं वहां उसे सुधारने के लिए तुरंत कह रहे हैं. स्वास्थ्य व्यवस्था को सुधारने के लिए छोटे से छोटे सीएचसी पीएचसी हर जगह हम जाकर देख रहे हैं कि वहां पर क्या व्यवस्थाएं हैं.

इसे भी पढ़ें- अम्बेडकर नगर: बंद कमरे में धर्म-परिवर्तन, पुलिस ने दबिश मारकर महिला सहित तीन को दबोचा

विश्व रेड क्रॉस सोसाइटी दिवस के मौके पर रेडक्रॉस से जुड़े सभी डॉक्टर और कर्मचारियों को सम्मानित किया गया. इस दौरान उन्होंने कहा कि जब हम काम करते हैं और उसके बदले हमें सम्मान मिलता है तो इससे बड़ी खुशी और कोई नहीं हो सकती हैं. कोविड काल में हमने जमकर मेहनत की और आज जब हमें उसका फल मिल रहा है तो बहुत खुशी हो रही है कि हमें विश्व रेडक्रॉस दिवस के मौके पर सम्मानित किया गया.

Last Updated :May 9, 2022, 12:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details