उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अधिकारियों ने डीलर्स को दिए निर्देश, इलेक्ट्रिक वाहनों के खरीदारों को मिले सब्सिडी

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 16, 2023, 8:41 AM IST

राजधानी में शुक्रवार को ट्रांसपोर्ट नगर स्थित फिटनेस सेंटर पर उप परिवहन आयुक्त (लखनऊ जोन) सुरेन्द्र कुमार ने बैठक बुलाई. बैठक में लखनऊ के सभी इलेक्ट्रिक वाहन डीलरों को बुलाया गया.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : परिवहन विभाग सरकार के निर्देश पर अब इलेक्ट्रिक वाहन स्वामियों को सब्सिडी उपलब्ध करा रहा है. इसके लिए बकायदा एक पोर्टल बनाया गया है जिस पर वाहन स्वामी सब्सिडी पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं. तमाम इलेक्ट्रिक वाहन स्वामियों को सब्सिडी का लाभ उनके खाते में दिया जा चुका है, जिन वाहन स्वामियों को अभी तक इलेक्ट्रिक वाहन की खरीद पर छूट नहीं मिल सकी है, उन्हें जल्द से जल्द सब्सिडी उपलब्ध कराने के लिए शुक्रवार को ट्रांसपोर्ट नगर स्थित फिटनेस सेंटर पर उप परिवहन आयुक्त (लखनऊ जोन) सुरेन्द्र कुमार ने लखनऊ के सभी इलेक्ट्रिक वाहन डीलरों की बैठक बुलाई.




परिवहन विभाग के डीटीसी (लखनऊ जोन) सुरेंद्र कुमार ने उन्हें निर्देशित किया कि वह अपने स्तर से इलेक्ट्रिक वाहन स्वामियों से संपर्क स्थापित कर उन्हें पोर्टल पर सब्सिडी क्लेम करने के लिए कहें जिससे जल्द से जल्द उन्हें इसका लाभ दिया जा सके. डीटीसी जोन सुरेन्द्र कुमार ने बताया कि 'लखनऊ के सभी इलेक्ट्रिक व्हीकल के डीलर्स को शुक्रवार को कार्यालय बुलाया गया था, सरकार जो इलेक्ट्रिक व्हीकल पर सब्सिडी दे रही है उसके लिए उनको बुलाकर निर्देशित किया गया है. जो लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीद चुके हैं और जिन्होंने सब्सिडी के लिए आवेदन पोर्टल पर कर दिया है उन्हें प्रोसेस कर आगे भेजा जा रहा है. जिन लोगों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है उनका डीलर्स के पास डेटाबेस उपलब्ध है. उन वाहन मालिकों को दूरभाष पर सूचित करें या फिर ईमेल करें और उनसे पोर्टल पर सब्सिडी के लिए एप्लीकेशन डलवाकर आरटीओ कार्यालय को भेजें. इलेक्ट्रिक वाहन खरीदारों को जल्द से जल्द छूट का लाभ उपलब्ध कराना है, इसलिए इसमें बिल्कुल भी देरी न की जाए. उन्होंने बताया कि सभी डीलर्स ने जल्द से जल्द अपने यहां मौजूद डेटाबेस के आधार पर वाहन स्वामियों से संपर्क स्थापित कर प्रक्रिया पूरी करने की बात कही है.'


लखनऊ में पांच हजार वाहनों को मिलेगी सब्सिडी :लखनऊ में सब्सिडी से लाभान्वित होने वाले ऐसे इलेक्ट्रिक वाहन स्वामियों की संख्या पांच हजार के करीब होगी. इलेक्ट्रिक स्कूटी और स्कूटर की संख्या ज्यादा है. कुल मिलाकर सभी तरह के पांच हजार वाहन होंगे. इसके साथ ही व्यावसायिक वाहन सब्सिडी के दायरे में नहीं आएंगे. सिर्फ दोपहिया और चार पहिया वाहन ही इस दायरे में आ रहे हैं, उन्हें सब्सिडी का लाभ दिया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details