उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

नगर निगम की लापरवाही के चलते डेंगू की चपेट में आ रहे शहरवासी

By

Published : Oct 24, 2021, 1:52 PM IST

राजधानी लखनऊ में डेंगू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. आए दिन 100 से ज्यादा मामले ने एक तरफ जहां लोगों की चिंता बढ़ गई है तो वहीं नगर निगम की लापरवाही भी सामने आ रही है.

डेंगू का बढ़ता कहर
डेंगू का बढ़ता कहर

लखनऊ:राजधानी में डेंगू तेजी से अपने पैर पसार रहा है. आलम यह है कि बीते शुक्रवार को डेंगू के 100 मरीज पाए गए थे. वहीं यह आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है. इन सबके बीच नगर निगम की लापरवाही भी साफ नजर आ रही है. विभाग की ओर से समुचित साफ-सफाई न होने के कारण डेंगू पनप रहा है.

जिले के जोन 3 के अंतर्गत आने वाले मड़ियाव व अलीगंज, हसनगंज थाना क्षेत्र के फैजुल्लागंज, त्रिवेणी नगर, खदरा, विष्णुविहार कॉलोनी, श्याम विहार कॉलोनी, मसालची टोला, बड़ा खुदान सहित कई जगहों पर नगर निगम साफ-सफाई व मच्छररोधी दवाओं के छिड़काव को लेकर लापरवाही बरत रहा है, जिससे लगातार लोग डेंगू जैसी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं.

डेंगू का बढ़ता कहर

लखनऊ के अलग-अलग क्षेत्रों से सबसे अधिक आने वाले डेंगू के मामले अयोध्या दास, आलम नगर, शारदा नगर, लखनऊ स्थित हवाई इंदिरा नगर, फजुल्लागंज वार्ड के आसपास के क्षेत्र हैं. वहीं एक तरफ अपनी कमियों को छिपाने के लिए जिम्मेदार विभाग ने 32 जगह चिह्नित कर मच्छर वाले क्षेत्रों के आसपास रहने वाले लोगों को नोटिस थमाने का काम किया, जबकि जगह-जगह फैली गंदगी विभाग के दावों की पोल खोल रही है.

जोनल अधिकारी अंबे बिष्ट ने बताया कि साफ-सफाई को लेकर जगहों को चिह्नित किया गया है. वहीं, लापरवाही बरत रहे लोगों को नोटिस दिया गया है. साथ ही गंदगी व मच्छर वाले क्षेत्रों में साफ-सफाई कराई जा रही है. जल्द ही चिह्नित किए हुए क्षेत्रों को साफ-सफाई कर मच्छर रोधी दवाओं का छिड़काव भी किया जाएगा, जिससे पैर पसार रही डेंगू जैसी बीमारी पर अंकुश लगाया जा सके.

समाजसेवी ममता त्रिपाठी ने बताया कि केशव नगर में जगह-जगह गंदगी का अंबार लगा हुआ है. इसको लेकर लोगों में आक्रोश देखने को मिल रहा है. वहीं स्थानीय लोगों की ओर से कई बार नगर निगम के जिम्मेदार अधिकारियों से शिकायत की इसके बावजूद यहां पर साफ-सफाई व जलनिकासी का सही प्रबंधन नहीं किया गया. इसकी वजह से यहां पर डेंगू जैसी अन्य संक्रामक बीमारियां लोगों को चपेट में ले रही हैं.

इसे भी पढ़ें-यूपी में मच्छरों का हमला जारी, डेंगू के केस 15 हजार के पार

ABOUT THE AUTHOR

...view details