उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UP Board Exam: हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के कंपार्टमेंट प्रयोगात्मक परीक्षा की तिथि में बदलाव

By

Published : Jul 3, 2023, 5:50 PM IST

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट प्रोजेक्ट आधारित प्रयोगात्मक परीक्षा की तिथि में माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से बदलाव किया गया है. जानिए अब कब होगी परीक्षा?

Up board exam
Up board exam

लखनऊ:माध्यमिक शिक्षा परिषद वर्ष 2023 के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट प्रोजेक्ट आधारित प्रयोगात्मक परीक्षा की तिथि में बदलाव किया गया है. अब यह परीक्षा 25 व 26 जुलाई को आयोजित की जाएगी. इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्य कांत शुक्ला ने आदेश जारी कर दिए. इससे पहले हाई स्कूल व इंटरमीडिएट की इंप्रूवमेंट कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए प्रोजेक्ट आधारित प्रयोगात्मक परीक्षा व आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा 10 से 12 जुलाई तक होनी थी. सचिव ने बताया कि अपरिहार्य कारणों से प्रयोगात्मक परीक्षा की तिथि में बदलाव किया गया है. इसी तरह पहले परिषद ने हाई स्कूल इंटरमीडिएट की इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट की परीक्षा की तिथि में भी बदलाव कर दिया था. पहले यह परीक्षा 15 जुलाई को आयोजित होनी थी. लेकिन बदलाव कर इसे 22 जुलाई को शिफ्ट कर दिया गया था.


बोर्ड की ओर से हाई स्कूल व इंटरमीडिएट के इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए ऑन लाइन आवेदन लिए गए थे. जिसमें हाई स्कूल की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए 18400 व इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए 26269 विद्यार्थियों ने आवेदन किए थे. कुल 44669 विद्यार्थी इस बार कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किए हैं. सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने बताया कि हाई स्कूल के कंपार्टमेंट के प्रयोगात्मक परीक्षा संबंधित विद्यालय के प्रधानाचार्य की निगरानी में आयोजित कराई जाएगी. जबकि इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट प्रोग्राम परीक्षा में शामिल हो रहे विद्यार्थियों के लिए क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा मुख्य परीक्षक निर्धारित किए जाएंगे. इसकी सूची सभी जनपदों को भेजी जाएगी. प्रयोगात्मक परीक्षा जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा जनपद मुख्यालय पर निर्धारित राजकीय अथवा अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों में ही संपन्न कराई जाएगी. परीक्षा के संबंध में सभी प्रधानाचार्य व जिला विद्यालय निरीक्षकों को आदेश दिया है कि परीक्षा समाप्त होने के बाद प्रयोगात्मक परीक्षा के प्राप्त अंकों को संबंधित वह मार्कशीट को क्षेत्रीय कार्यालयों में 28 जुलाई तक हर हाल में उपलब्ध करा दें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details