उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

क्या धार्मिक भावनाएं आहत करने वाले बयानों पर अखिलेश यादव की रोक का सपा को मिल पाएगा लाभ

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 25, 2023, 7:55 PM IST

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य के बयानों को लेकर अखिलेश यादव ने अपना रुख बदल लिया है. बीते रविवार को प्रदेश कार्यालय में कन्नौज जिले के प्रबुद्ध नागरिकों और महा ब्राह्मण समाज के प्रतिनिधियों से बातचीत के दौरान अखिलेश ने ऐसे संकेत दिए हैं. अब देखना होगा कि अखिलेश के इस पैंतरे का लाभ लोकसभा चुनाव 2024 में कितना मिलेगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : लोकसभा चुनावों की तारीखें जैसे-जैसे नजदीक आती जा रही हैं, राजनीतिक दल उसी के अनुसार अपना चुनावी एजेंडा सेट कर रहे हैं. लंबे अरसे से समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य हिंदू देवी-देवताओं को लेकर ऐसी टिप्पणियां करते रहे हैं, जिससे बहुसंख्यक हिंदू नाराज हैं. चाहे रामचरित मानस का विषय हो या हिंदू देवियों का प्रकरण, स्वामी प्रसाद बयान पर बयान देते रहे. इसके बावजूद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव में कभी उन्हें रोकने का प्रयास नहीं किया. उन्होंने बयानों को स्वामी प्रसाद मौर्य की निजी टिप्पणी बताते हुए प्रकरण से किनारा कर लिया था. हालांकि अब अखिलेश यादव के रुख में परिवर्तन दिखाई दे रहा है. स्वाभाविक है कि चुनाव नजदीक देख अखिलेश यादव ने रुख बदला है.

हिंदू धर्म पर टिप्पणी पर कई बार घिरे स्वामी.

अखिलेश ने कहा-धर्म और जाति पर टिप्पणियों अनुचित

  • समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव रविवार को पार्टी के प्रदेश कार्यालय में कन्नौज जिले के प्रबुद्ध नागरिकों और महा ब्राह्मण समाज के प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहे थे.
  • उन्होंने पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं को नसीहत दी कि किसी भी धर्म और जाति पर टिप्पणियों अनुचित हैं. ऐसी टिप्पणी करने वाले लोगों को रोका जाएगा.
  • गौरतलब है कि शनिवार को पार्टी के प्रबुद्ध सम्मेलन में कुछ कार्यकर्ताओं ने इस तरह के बयानों पर नाराजगी जताते हुए कहा था कि यदि यह जारी रहा तो पार्टी को इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है. कन्नौज से आए प्रबुद्धजनों ने ऐसे बयानों की निंदा करते हुए इन पर रोक की मांग की थी.
  • इसके बाद पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लोगों को आश्वासन दिया कि इस प्रवृत्ति पर हर हाल में रोक लगाई जाएगी.
  • बैठक में समाजवादी पार्टी के विधानसभा में मुख्य सचेतक पूर्व मंत्री मनोज पांडेय भी उपस्थित रहे. हालांकि इस दौरान किसी नेता और कार्यकर्ता ने स्वामी प्रसाद मौर्य का नाम नहीं लिया.
हिंदू धर्म पर टिप्पणी पर कांग्रेस अध्यक्ष ने किया था तीखा प्रहार.


स्वामी की देवी-देवताओं पर टिप्पणी : गौरतलब है कि विगत माह स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा था 'विश्व में हर जाति-धर्म, नस्ल, रंग और देश में पैदा होने वाले बच्चे के दो हाथ, दो पैर, दो आंखें, दो छिद्रों वाली नाक के साथ एक सिर, पेट और पीठ ही होती है. चार और आठ हाथ वाला बच्चा आज तक पैदा नहीं हुआ. फिर चार हाथ वाली लक्ष्मी देवी कैसे पैदा हो सकती हैं. यदि देवी लक्ष्मी की पूजा करनी ही है, तो अपनी घरवाली की पूजा करें और सम्मान करें. सही मायने में वही देवी है. उसी की पूजा और सम्मान करें. इससे पहले उन्होंने हिंदू धर्म के विषय में कहा था कि 'हिंदू फारसी का शब्द है. फारसी में इसका मतलब चोर, नीच और अधम होता है. इसे धर्म कैसे माना जा सकता है. रामचरित मानस पर भी स्वामी ने विवादित बयान दिया था. तब उन्होंने कहा था कि रामचरित मानस में कुछ चौपाइयां अपत्तिजनक हैं, सरकार उन्हें हटा दे या रामचरितमानस को बैन कर दिया जाए. इससे पहले भी स्वामी प्रसाद मौर्य कई बार हिंदुओं की भावनाओं को आहत करने वाले बयान देते रहे हैं.

सपा में शामिल होने का फाइल फोटो.

स्वामी प्रसाद मौर्य का साहस नहीं कि कुछ अनर्गल बोलें : राजनीतिक विश्लेषक डॉ. प्रदीप यादव कहते हैं कि पिछले एक-डेढ़ साल से स्वामी प्रसाद मौर्य जिस तरह से हिंदू विरोधी भावनाएं भड़काने वाले बयान दे रहे हैं. यह सोचना कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव इससे अनजान और असहमत रहे होंगे, यह सोचना सही नहीं है. अखिलेश यादव की शह पर ही स्वामी प्रसाद मौर्य एक वर्ग को खुश करने वाले बयान दे रहे थे. अब जबकि लोकसभा चुनाव आने वाले हैं, ऐसे में अखिलेश इस तरह के बयान जारी रहें, ऐसा नहीं चाहेंगे. उन्हें लगता है कि ऐसे बयानों से उन्हें जो लाभ मिलना था, वह मिल गया है. अब उनके कहने के बाद स्वामी प्रसाद मौर्य का साहस नहीं होगा कि वह विवादित बयानबाजी करें. हिंदुओं के विषय में कहा जाता रहा है कि इस समुदाय की याददाश्त कमजोर होती है और इस समुदाय के लोग जल्दी ही सारी बातें भूल जाएंगे और सपा को इससे चुनावी नुकसान नहीं होगा. हालांकि यह सोचना अखिलेश यादव की भूल हो सकती है. अब जबकि राम मंदिर के लोकार्पण का समय नजदीक और प्रदेश में हिंदुत्व का माहौल बन रहा है. ऐसे में सपा के लिए हिंदुओं की भावनाएं आहत करना महंगा पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें : सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य बोले- राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की जरूरत नहीं, सब ड्रामा; साधु के भेष में आतंकी हैं संत

अधिवक्ता ने सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ दायर किया परिवाद, सनातम धर्म का किया अपमान

ABOUT THE AUTHOR

...view details