उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UP Nagar Nikay Chunav 2023 : बृजलाल खाबरी बोले, निकाय चुनाव में मजबूत प्रत्याशी देगी कांग्रेस

By

Published : Apr 10, 2023, 5:33 PM IST

उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव का बिगुल बज चुका है. ऐसे में कांग्रेस पार्टी तैयारी में जुट गई है. नगर निकाय चुनाव में कांग्रेस हर सीट पर मजबूत प्रत्याशी उतारेगी. इसी को लेकर पार्टी ने कोर कमेटी की बैठक आयोजित की.

कांग्रेस कार्यालय
कांग्रेस कार्यालय

कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष बृजलाल खाबरी

लखनऊः प्रदेश में होने जा रहे नगर निकाय चुनाव में कांग्रेस हर सीट पर मजबूत प्रत्याशी उतारेगी, प्रत्याशियों के चयन के लिए हर स्तर पर स्क्रीनिंग कमेटी का काम शुरू हो गया है. इसी कड़ी में प्रदेश के कोर कमेटी की बैठक सोमवार को आयोजित हुई. इस दौरान उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष बृजलाल खाबरी ने बताया कि चुनाव को कैसे लड़ा जाए, प्रत्याशियों के चयन का क्या मानक होंगे इस पर चर्चा हुई.

कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष बृजलाल खाबरी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने इन चुनाव में बेहतर रिजल्ट के लिए बृहद स्तर पर रणनीति बनाई है. कांग्रेस प्रदेश के 17 नगर निगमों, 199 नगर पालिका परिषदों एवं 544 नगर पंचायतों सहित सभी वार्डों में जिताऊ और मजबूत प्रत्याशी उतारेगी. उन्होंने कहा कि चुनाव को मजबूती से लड़ने के लिए व प्रत्याशियों के चयन के लिए प्रभारियों की नियुक्तियां हो रही हैं. साथ ही हर जिले में सीटवार समीकरणों के आधार पर प्रत्याशियों का चयन प्रक्रिया लगभग अंतिम दौर में है.

सरकार ने आरक्षण तय करने में घोर अनियमितता बरती
प्रदेश अध्यक्ष ने मौजूदा भाजपा सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि निकाय चुनाव के लिए जो आरक्षण सूची जारी की गई है उसमें सरकार द्वारा घोर अनियमितता बरती गई है. उन्होंने आरोप लगाया कि पूरे प्रदेश में नगर निगम की कुल 17 सीटों में से 2 सीटें ही अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित की गई हैं. जबकि नियमानुसार सिर्फ पिछड़ा वर्ग के लिए ही मात्र चार सीटें आरक्षित होनी चाहिए थी.

उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार ने जानबूझकर पिछड़ों के आरक्षण में कटौती की है. उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश के सभी पालिका परिषद में अनुसूचित जाति को मात्र 24 सीटे दी गई हैं, जो कुल सीट का लगभग 12 प्रतिशत है. वहीं, पिछड़ा वर्ग को 51 सीट दी गई जो कुल सीट्स का लगभग 24 प्रतिशत है. उन्होंने कहा कि इसी तरह नगर पंचायतों में अनुसूचित जाति के लिए मात्र 86 सीटें दी गईं, जो कुल सीट्स का 15 प्रतिशत है. इसके अलावा पिछड़ा वर्ग के लिए 145 सीट आरक्षित की गयी है. उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार में आरक्षण का जो मानक तय किया गया है, वह पिछड़ा वर्ग व अनुसूचित जाति के लोगों के साथ अन्याय है.

निकाय चुनाव पर पूरा फोकस उपचुनाव पर एक-दो दिन में होगा निर्णय
कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बृज लाल खाबरी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी का पूरा फोकस निकाय चुनाव पर है. पार्टी इसी को ध्यान में रखकर रणनीति पर काम कर रही है. उन्होंने बताया कि निकाय चुनाव के साथ ही प्रदेश में पहले से घोषित 2 विधानसभा रामपुर की स्वार और मिर्जापुर की छानबे सीट पर उपचुनाव लेकर आगामी एक-दो दिनों में निर्णय होगा. उन्होंने कहा कि कोर कमेटी की बैठक के बाद इस पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा.

इसके अलावा उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी के अलावा कांग्रेस के जितने भी बड़े नेता हैं, वह इन चुनावों में प्रचार के लिए आएंगे. उन्होंने कहा कि नगर निगम के सभी 17 सीटों पर होने वाले चुनाव पर पार्टी जैसे जरूरत समझेगी वैसे प्रियंका गांधी, राहुल गांधी व मल्लिकार्जुन खड़गे सहित बड़े नेताओं को चुनाव प्रचार के लिए आमंत्रित करेगी.

पढ़ेंः निकाय चुनाव में अवैध शराब की तस्करी रोकने के लिए चलेगा अभियान, ACS ने जारी किए निर्देश

ABOUT THE AUTHOR

...view details