उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

संविधान दिवस पर बोले सीएम योगी, आपके व्यक्तिगत धर्म से बड़ा राष्ट्रधर्म

By

Published : Nov 26, 2021, 1:53 PM IST

संविधान दिवस पर बोले सीएम योगी, व्यक्तिगत धर्म से बड़ा है राष्ट्रधर्म, देश की तरक्की के साथ ही बढ़ रही चुनौतियों और षड्यंत्र को यूपी नहीं करेगा स्वीकार. प्रदेश में कानून-व्यवस्था के सुधरते ही यहां आने लगे हैं निवेशक पहले काटते थे कन्नी तो अब अधिवक्ता कल्याण के लिए आवंटित किए गए 1500 करोड़ की राशि. अब युवा अधिवक्ताओं को पुस्तक खरीद पर मिलेगी आर्थिक सहायता.

सीएम योगी आदित्यनाथ
सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊ:संविधान दिवस के मौके पर लोक भवन में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा कि हमारा संविधान धर्म के पालन की स्वतंत्रता देता है. मगर हमारे व्यक्तिगत धर्म के ऊपर राष्ट्र धर्म भी होता है. जैसे-जैसे देश आगे बढ़ रहा है. हमारे राष्ट्रधर्म को तोड़ने के लिए षड्यंत्र बढ़ते जा रहे हैं. मगर यूपी में यह स्वीकार नहीं होगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत के संविधान के मुताबिक हम अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी ईमानदारी से करें ऐसी भावना रखते हैं. यह अवसर हम सबके लिए विशिष्ट है. हम सबको यह नहीं भूलना चाहिए कि धर्म के साथ राष्ट्रधर्म का भी ध्यान रखना चाहिए. जैसे-जैसे भारत आगे बढ़ रहा है, वैसे-वैसे भारत विरोधी षड्यंत्र भी बढ़ रहे हैं.

संविधान दिवस कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ व अन्य

हमको उनका भी ध्यान रखना होगा. प्रदेश में पिछले चार साल में रूल ऑफ लॉ को लांगू किया गया है. प्रदेश का नाम अब देश में बदल गया है. यह अंतर रूल ऑफ लॉ की वजह से आया है. देश दुनिया में 2017 से पहले देश और दुनिया में यूपी के प्रति भावना दूसरी थी, मगर अब यूपी की कानून-व्यवस्था अब एक नजीर बन गई है.

इसे भी पढ़ें -संविधान दिवस: कैरेक्टर खो चुके दल कैसे करेंगे लोकतंत्र की रक्षा:पीएम

योगी ने कहा कि अधिवक्ता कल्याण के लिए 1500 करोड़ की राशि आवंटित कर दिया गया है. युवा अधिवक्ता के लिए पुस्तक खरीद पर आर्थिक सहायता दिए जाने का शासनादेश कर दिया है. योगी ने कहा कि अधिवक्ता के चेंबर के लिए हम जिलों में धनराशि अवमुक्त की जा रही है.

योगी ने कहा कि अब कोई निवेश के लिए आता है तो वह यूपी को चुनता है. 44 योजनाओं में नम्बर एक है. यहां रूल ऑफ लॉ लागू करने के लिए पास्को कोर्ट को विकसित किया. न्यायालय को ताकतवर किया. नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी बनाई जानी है. अधिवक्ता समुदाय के हितों के लिए काम किए.

संविधान दिवस कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ व अन्य

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संविधान दिवस के मौके पर शुक्रवार को दिल्ली में संसद के सेंट्रल हाल में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में वर्चुअली भाग लिया. मुख्यमंत्री योगी के साथ में संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, विधि एवं न्याय मंत्री ब्रजेश पाठक भी लखनऊ के लोकभवन में मौजूद रहे.

बार काउंसिल के अनेक मेंबर के अलावा गणमान्य लोग लोकभवन से दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में डिजिटल माध्यम से जुड़े. जब देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जब संविधान की प्रस्तावना को पढ़ना शुरू किया तब उनके साथ में लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी अपने मंत्रियों के साथ प्रस्तावना को पढ़ा.

इसे भी पढ़ें -ऐसे योगी आदित्यनाथ ने बनाया अतीक अहमद को अतीत का पन्ना...

संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि संविधान दिवस को मनाने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई और साधुवाद. संविधान के मसौदा निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर ने कहा था कि संविधान कितना भी अच्छा हो मगर उसको क्रियान्वित करने वाले अच्छे न हों तो वह हमेशा बुरा होगा. उत्तर प्रदेश में संविधान को रूल आफ लॉ के आधार पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लागू किया है.

उन्होंने कहा कि हमको सबकुछ छोड़कर सबसे पहले भारतीयता को आगे बढ़ाया जाए. जातिवाद जैसी बुराई को छोड़कर हमको देशप्रेम को बढ़ाया जाएगा. जो ऊपर लोग आचरण करते हैं वैसा ही नीचे व्यवहार होता है. ऐसे ही लोगों को अवसर देना है जिनका इतिहास बेहतर है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details