उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य बोलीं, राष्ट्रगान हर उस जगह हो जहां राष्ट्रध्वज लगा हो

By

Published : May 13, 2022, 9:52 PM IST

उन्नाव में कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य ने कहा कि राष्ट्रगान हर उस जगह हो जहां राष्ट्रध्वज लगा हो.

यह बोलीं कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य.
यह बोलीं कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य.

उन्नावः महिला कल्याण बाल विकास एवं पुष्टाहार मंत्री बेबीरानी मौर्य उन्नाव के बीघापुर ब्लॉक के ग्राम घाटमपुर में अन्न प्रासन प्रेरणा महिला लघु उद्योग पुष्टाहार इकाई का निरीक्षण करने पहुंची. यहां उन्होंने पुष्टाहार की गुणवत्ता देखी. इस दौरान उन्हें पता चला कि गेंहू सड़ रहा है. इस पर उन्होंने जिम्मेदार अफसर से स्पष्टीकरण मांगा है. इस मौके पर मीडिया के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि राष्ट्रगान हर उस जगह हो जहां राष्ट्रध्वज लगा हो.

उन्होंने कहा कि मशीन का निरीक्षण किया है. कुछ तकनीकी खराबी आ रही है जो उत्पादन होना चाहिए वह नहीं हो रहा है. खाने की गुणवत्ता ठीक मिली है. उत्पादन बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. पुष्टाहार में इस्तेमाल होने वाला गेहूं सीलन के चलते सड़ गया है. बच्चों को सड़ा गेहूं नहीं खिलाएंगे उनको बदलकर गेहूं दिया जाएगा. बड़े गोदाम के लिए निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि हमने महिलाओं की पेंशन पांच सौ से एक हजार रुपए कर दी है. कन्या सुमंगला योजना का लाभ 15000 से बढ़ाकर 25000 कर दिया है. कोविड-19 में अनाथ हुए बच्चों की सरकार पूरी मदद कर रही है.वन स्टॉप सेंटर को और मजबूत करेंगे.

यह बोलीं कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य.


गर्भावस्था से ही बचत करना सीखें
कानपुर पहुंचीं कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य ने गर्भवती महिलाओं को गुल्लक देकर कहा कि गर्भावस्था के दौरान ही बचत करना सीखें, जिससे जब बच्चे हो जाएं तो उनके पालन-पोषण में यह राशि काम आ सके. वह शुक्रवार को शहर के कल्याणपुर स्थित हिंदूपुर में आंगनबाड़ी केंद्र में हुए कार्यक्रम के दौरान बोल रहीं थीं. उन्होंने कहा, कि सीएम योगी आदित्यनाथ गर्भवती महिलाओं की फिक्र भी कर रहे हैं और छोटे बच्चों की भी. हालांकि, गर्भवती महिलाओं को अपना ख्याल खुद भी रखना होगा. अतिरिक्त खुराक लेनी होगी और आराम करना होगा. खाने में हरी सब्जियों का अधिक से अधिक प्रयोग करना होगा. कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी दुर्गेश प्रताप सिंह, खंड शिक्षाधिकारी जगदीश श्रीवास्तव, पुष्पा अग्निहोत्री, अविरल कुमार व इंदु शुक्ला आदि मौजूद थीं.


ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details