उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Lucknow News: सैनिक स्कूल के 6 छात्र सस्पेंड और एक कर्मचारी बर्खास्त, जानें वजह

By

Published : Jan 26, 2023, 10:05 AM IST

Lucknow News: सैनिक स्कूल प्रशासन ने गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल के दौरान दो स्कूलों के छात्रों के बीच हुई हिंसक झड़प को लेकर सैनिक स्कूल के 6 छात्रों को सस्पेंड कर दिया है. सैनिक स्कूल के प्रिंसिपल कर्नल राजेश राघव ने कहा कि एक कर्मचारी को बर्खास्त भी किया गया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊःगणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल के दौरान 2 स्कूलों के बीच हुए हिंसक झड़प की घटना में सैनिक स्कूल प्रशासन ने गंभीरता से लिया है. स्कूल प्रिंसिपल कर्नल राजेश राघव ने आरोपी 6 छात्रों को सस्पेंड (6 students of Sainik School suspended) कर दिया है. वहीं स्टूडेंट्स को गणतंत्र दिवस परेड में लेकर जाने वाले एक कर्मचारी को बर्खास्त कर दिया है. विवाद के बाद सैनिक स्कूल में गणतंत्र दिवस परेड शामिल हो गए स्कूल की टुकड़ी वापस ले ली है और प्रशासन को लिखित सूचना दे दी है. इसके अलावा एस्कॉट ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी की गई है.


सैनिक स्कूल के प्रिंसिपल कर्नल राजेश राघव ने बताया कि गणतंत्र दिवस फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान हुई घटना सेंट जोसेफ स्कूल के छात्रों के उकसावे का नतीजा था. उन्होंने कहा कि छात्रों के बीच पहले मौखिक विवाद हुआ जिसके चलते दोनों समूहों में मारपीट (Assault during parade rehearsal in Lucknow) हुई और कार्यक्रम खराब हो गया. उन्होंने किसी भी छात्रा के साथ छेड़छाड़ की घटना को सिरे से खारिज किया है. उन्होंने कई घटना के बाद वह घटनास्थल पर पहुंचे और मामला शांत कराया. उन्होंने कहा कि दोनों स्कूलों के छात्रों की गलती थी, पर आरोप सैनिक स्कूलों के बच्चों पर लगाया गया.

ज्ञात हो कि मंगलवार को गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल के दौरान सैनिक स्कूल व सेंट जोसेफ स्कूल के छात्रों के दो गुटों के बीच जमकर मारपीट हुआ था. जिसमें करीब 40 से अधिक छात्र घायल हुए. जानकारी के अनुसार मारपीट में सेंट जोसेफ स्कूल के 35 और सैनिक स्कूल के 8 छात्र-छात्राओं को चोट आई है इसमें तीन के सिर में टांके लगे हैं. हालांकि मारपीट के दौरान पुलिस और टीचर बीच-बचाव करने की कोशिश करते रहे, लेकिन छात्रों ने किसी की एक न सुनी.

सेंट जोसेफ कालेज के बच्चों के मुताबिक, बैंड में भाग ले रही दो छात्राओं पर सैनिक स्कूल के बच्चों ने परेड रिहर्सल के दौरान कमेंट करना शुरू कर दिया. केडी सिंह बाबू स्टेडियम के पास परेड खत्म होने के बाद उन्हीं बच्चों ने छात्रा से अभद्रता शुरू कर दी. विरोध पर मारपीट शुरू कर दी. जब छात्रों ने बचकर स्कूल वैन में बैठने की कोशिश की तो खींच-खींच कर पीटना और अश्लीलता करना शुरू कर दिया. इसका विरोध करने पर दोनों पक्षों में मारपीट शुरू हो गई. (Lucknow News)

ये भी पढ़ें- Agra News : खुदाई के दौरान कई मकान गिरे, एक बच्ची की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details