उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सेना के इन जवानों ने दिया अदम्य साहस का परिचय, दुश्मन सेना को चटाई धूल, अब मिलेगा वीरता पुरस्कार

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jan 11, 2024, 1:48 PM IST

देश की रक्षा में प्राणों की परवाह न करते हुए अदम्य साहस और वीरता का प्रदर्शन करने वाले सैन्यवीरों को लखनऊ छावनी में 13 जनवरी के सम्मान समारोह में सम्मानित किया जाएगा. इस कड़ी में मेजर सुजय घोरपड़े, मेजर अभिषेक त्यागी, मेजर प्रशांत भट्ट, मेजर लालनगाइसांग वैफेई, मेजर हितेश खरायत, लेफ्टिनेंट कर्नल ध्रुव राजन और कैप्टन सिद्धार्थ शेखर को सेना पदक (वीरता) और मेजर नीतीश त्यागी व मेजर ए रंजीत कुमार को 'बार टू सेना मेडल वीरता' से अलंकृत किया जाएगा. Army Gallantry Award

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : लखनऊ छावनी में 13 जनवरी सम्मान समारोह आयोजित किया जाएगा. मध्य कमान के जन संपर्क अधिकारी शांतनु प्रताप सिंह ने बताया कि इस अवसर पर मध्य कमान के लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि, जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (जीओसी-इन-सी) उपस्थित रहेंगे. 11 जीआरआरसी परेड ग्राउंड में पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित करेंगे. जनरल ऑफिसर प्राप्तकर्ताओं को नौ वीरता पुरस्कार और 11 विशिष्ट सेवा पुरस्कार प्रदान करेंगे. 17 इकाइयों को उनकी पेशेवर उत्कृष्टता के लिए जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ यूनिट प्रशंसा के साथ-साथ पांच सूर्या कमांड ट्रॉफियां भी प्रदान करेंगे. इस समारोह में वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों, नागरिक गणमान्य व्यक्तियों और लखनऊ के सम्मानित पूर्व सैनिक भी हिस्सा लेंगे. Army Gallantry Award

मेजर सुजय घोरपड़े






मेजर सुजय घोरपड़े :मेजर सुजय घोरपड़े महाराष्ट्र के सतारा निवासी हैं. मौजूदा बेले केबल के टूटने के कारण, सियाचिन ग्लेशियर में तीन अग्रिम चौकियां पूरी तरह से कट गई थीं. इसे बहाल करने के मिशन में हेलीकॉप्टर सीमाओं, अत्यधिक ऊंचाई, मौसम और नियंत्रण रेखा की निकटता के कारण भारी चुनौतियां थीं और परिचालन सीमाओं के कारण एमआई-17 और एडवांस लाइट हेलीकॉप्टरों द्वारा इसे पूरा नहीं किया जा सका. मेजर सुजय घोरपड़े ने खतरे की स्थिति को समझते हुए उच्चतम स्तर की पेशेवर तत्परता का प्रदर्शन करते हुए 18 हजार फीट की ऊंचाई पर आगे की उड़ान में अंडरस्लंग हवाई डिलीवरी को सफलतापूर्वक अंजाम दिया, जहां इतना भारी भार कभी नहीं गिराया गया. मेजर सुजय घोरपड़े को "सेना पदक (वीरता)" से सम्मानित किया गया है.

मेजर नीतीश त्यागी.


मेजर अभिषेक त्यागी : आतंकवादियों की आवाजाही के संबंध में विशिष्ट इनपुट के आधार पर दक्षिण कश्मीर के एक गांव में एक मोबाइल वाहन चेक-पोस्ट स्थापित किया गया था. असाधारण सामरिक कौशल का प्रदर्शन करते हुए मेजर अभिषेक त्यागी ने परिचालन स्थल पर पार्टियों की विस्तृत योजना और त्वरित तैनाती सुनिश्चित की. जब प्रारंभिक संपर्क स्थापित हो गया तो अधिकारी ने भारी आतंकवादी गोलीबारी के तहत लक्षित क्षेत्र में कटे हुए समूहों को फिर से संगठित किया और त्वरित जवाबी कार्रवाई के माध्यम से आतंकवादियों के भागने के प्रयासों को विफल कर दिया. गतिशील नेतृत्व और सामरिक अंतर्दृष्टि का प्रदर्शन करते हुए अधिकारी ने छिपे हुए आतंकवादियों पर छोटे हथियारों से प्रभावी गोलीबारी का समन्वय किया जिससे उन्हें लक्ष्य क्षेत्र के भीतर मार गिराया जा सके. अनुकरणीय पहल और साहस का प्रदर्शन करते हुए मेजर अभिषेक, नायक कृष्णपाल सिंह के साथ आतंकवादियों के स्थान पर पहुंच गए. व्यक्तिगत सुरक्षा की परवाह किए बिना अंधाधुंध आतंकवादी गोलीबारी के तहत असाधारण वीरता का प्रदर्शन करते हुए अधिकारी ने रणनीतिक रूप से अपने स्थान को फिर से समायोजित किया और आतंकवादी को बहुत करीब से प्रभावी ढंग से मार गिराया. अनुकरणीय नेतृत्व, परिचालन नियंत्रण और अदम्य प्रदर्शन के लिए मेजर अभिषेक त्यागी को "सेना मेडल (वीरता)" से सम्मानित किया गया है.

मेजर प्रशांत भट्ट.


मेजर प्रशांत भट्ट : वर्ष 2022 में आतंकवादियों की मौजूदगी के संबंध में विशिष्ट खुफिया जानकारी के आधार पर अनंतनाग जिले के एक जंगली इलाके में एक ऑपरेशन शुरू किया गया था. उत्तराखंड के बागेश्वर निवासी मेजर प्रशांत भट्ट एक छोटी सी टीम का नेतृत्व कर रहे थे. जिसे स्टॉप तैनात करने और लक्ष्य पर कड़ी निगरानी स्थापित करने का काम सौंपा गया था. मेजर प्रशांत भट्ट अपनी सावधानीपूर्वक योजना और सामरिक कौशल के माध्यम से अंधेरे की आड़ में अप्रत्याशित मार्ग का उपयोग करते हुए अपनी टीम के साथ आगे बढ़े. संदिग्ध गतिविधि देखने पर अधिकारी सावधानी से लक्ष्य की ओर रेंगते रहे. असाधारण युद्ध कला और अदम्य साहस के साथ उनके निर्णायक युद्धाभ्यास ने उन्हें एक स्वचालित राइफल के साथ एक आतंकवादी को ठिकाने से नाले की ओर जाते हुए देखने में सक्षम बनाया जिससे आतंकवादियों की उपस्थिति की पुष्टि हुई. आतंकवादी से बचकर निकलने के दौरान भारी गोलीबारी का सामना करने के बावजूद पहले आतंकवादी को करीब से घेर लिया और उसे मार गिराया. उद्यमशील नेतृत्व और असाधारण बहादुरी के लिए मेजर प्रशांत भट्ट को "सेना मेडल (वीरता)" से सम्मानित किया गया है.

मेजर लालनगाइसांग वैफेई.


मेजर लालनगाइसांग वैफेई : मणिपुर के मेजर लालनगाइसांग वैफेई ने विभिन्न स्रोतों से प्राप्त सभी खुफिया सूचनाओं को खंगालने में दृढ़ता और विश्लेषणात्मक कौशल दिखाया, जो महत्वपूर्ण साबित हुआ और एक इंसर्जेंट संगठन के एक व्यक्ति को निष्क्रिय करने में परिणत हुआ. मेजर लालनगाइसांग वैफेई ने जमीन पर मौजूद सैनिकों के साथ उस स्थान पर ऑपरेशन का नेतृत्व किया, जहां इंसर्जेंट एक रात के लिए रुका था. सैनिकों की मौजूदगी का आभास होने पर आतंकवादी ने सैनिकों पर गोलीबारी की. ऑपरेशन में आतंकवादी को ढेर कर दिया गया और बड़ी संख्या में हथियार, गोला-बारूद और युद्ध जैसे सामान बरामद किए गए. मेजर लालनगाइसांग वैफेई को "सेना पदक (वीरता)" से सम्मानित किया गया है.

कैप्टन सिद्धार्थ शेखर.


मेजर हितेश खरायत : उत्तराखंड के पिथौरागढ़ के रहने वाले मेजर हितेश खरायत ने सोच-समझकर योजना बनाने के बाद इंसर्जेंट की गतिविधियों को रोकने के लिए अपने दल का नेतृत्व किया. उन्होंने सशस्त्र इंसर्जेंट को अपनी ही टुकड़ी की ओर बढ़ते हुए देखा. चुनौती दिए जाने पर उग्रवादियों ने अंधाधुंध गोलीबारी कर संपर्क तोड़ने की कोशिश की. महान सामरिक कौशल का प्रदर्शन करते हुए मेजर हितेश खरायत ने वीरतापूर्ण कदम उठाते हुए तुरंत अपना कवर तोड़ दिया और इंसर्जेंट पर सटीक गोलीबारी की और एक इंसर्जेंट को नजदीक से मार गिराया. एक अन्य इंसर्जेंट को एक ओवर ग्राउंड वर्कर को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करते हुए घने पत्तों में छिपा हुआ देखा गया. अधिकारी ने यह सुनिश्चित किया कि कोई भी गोली न चलाए और अपनी व्यक्तिगत सुरक्षा की परवाह किए बिना मेजर हितेश खरायत ने इंसर्जेंट पर शारीरिक रूप से काबू पा लिया. उन्होंने इस ऑपरेशन का नेतृत्व किया. जिसमें दो इंसर्जेंट को मार गिराए गए और एक को जिंदा पकड़ लिया गया. साथ ही दो असॉल्ट राइफलें, एक पिस्तौल और भारी मात्रा में युद्ध सामग्री बरामद की गई. विशिष्ट बहादुरी, अदम्य भावना और नेतृत्व के लिए मेजर हितेश खरायत को "सेना पदक (वीरता)" से सम्मानित किया गया है.

लेफ्टिनेंट कर्नल ध्रुव राजन.


लेफ्टिनेंट कर्नल ध्रुव राजन : लेफ्टिनेंट कर्नल ध्रुव राजन उत्तरी कश्मीर में कंपनी कमांडर की ड्यूटी निभा रहे थे. 2022 में दो आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में खुफिया जानकारी प्राप्त हुई थी. अधिकारी ने स्थिति का विश्लेषण किया और आतंकवादियों के खात्मे के लिए योजना बनाई. उन्होंने आतंकवादियों के भागने के संभावित मार्गों को काटने के लिए तेजी से टुकड़ियों को आगे बढ़ाया और अंतिम घेराबंदी की. नागरिकों को बाहर निकालते समय अधिकारी ने आतंकवादियों की गोलीबारी से बचने के लिए बिना शोर मचाए तेजी से आवाजाही सुनिश्चित की. जिसके परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर क्षति हो सकती थी. लेफ्टिनेंट कर्नल ध्रुव राजन ने घर के अंदर आतंकवादियों की गतिविधियों को देखा और अपनी पार्टियों के लिए खतरे को भांपते हुए प्रभावी ढंग से स्नाइपर राइफल के साथ आतंकवादी को छुपाने का प्रयास किया. जिसके परिणामस्वरूप आतंकवादी को मार गिराया गया. इस ऑपरेशन ने एक बड़े हमले को रोक दिया. अदम्य साहस, अनुकरणीय व्यक्तिगत वीरता, असाधारण उच्च कोटि की कर्तव्यपरायणता प्रदर्शित करने के लिए लेफ्टिनेंट कर्नल ध्रुव राजन को "सेना मेडल (वीरता)" से सम्मानित किया गया है.

मेजर ए. रंजीत कुमार.







मेजर ए. रंजीत कुमार, सेना पदक : तमिलनाडु के तिरुपुर के रहने वाले मेजर ए. रंजीत कुमार अपने पर्वतारोहण और बचाव अभियान उपलब्धियों के साथ एक प्रशिक्षक के रूप में तैनात थे. उन्हें लापता सदस्यों की खोज और बचाव में हिमस्खलन बचाव दल का नेतृत्व करने के लिए चुना गया था. आदेश मिलने पर "ऑपरेशन द्रौपदी का डांडा" शुरू किया गया था. जिसमें मेजर ए. रंजीत कुमार ने योजना, तैयारी और टीम के चयन में सावधानी बरती. हिमस्खलन संभावित ढलान का अध्ययन करने में दक्षता रखने वाले मेजर ए. रंजीत कुमार ने 5530 मीटर की ऊंचाई पर साइट तक एक सुरक्षित मार्ग की योजना बनाई. मेजर कुमार ने अपने पेशेवर कौशल, व्यापक पर्वतारोहण कौशल को साबित करते हुए और अपनी व्यक्तिगत सुरक्षा की परवाह न करते हुए रस्सी को बांधा और 30 मीटर गहरी दरार में फंस गए जो हिमखंडों और लटकती बर्फ से घिरी हुई थी. इससे दरार के अंदर फंसे शवों की खोज की गई और उन्हें बरामद किया गया. इसके बाद खुद को गंभीर खतरे में डालते हुए एक नि:स्वार्थ कार्य में उन्होंने हिमस्खलन संभावित ढलान की खोज करने की पहल की. जिसके चलते शेष नश्वर अवशेषों का पता चल गया और उन्हें बरामद किया गया. विशिष्ट बहादुरी, मजबूत नेतृत्व, क्रेवास के अंदर खुद को अत्यधिक खतरे में डालने में वीरतापूर्ण कार्रवाई प्रदर्शित करने और 27 नश्वर अवशेषों की सफल बरामदगी के लिए मेजर ए. रंजीत कुमार को "बार टू सेना मेडल (वीरता)" से सम्मानित किया गया है.


यह भी पढ़ें : उत्कृष्ट सेवा के लिए नौसेना ने प्रदान किए वीरता पुरस्कार

उत्तरी कमान के अलंकरण समारोह में 61 सैन्यकर्मी होंगे पुरस्कृत

ABOUT THE AUTHOR

...view details