उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दुधवा टाइगर रिजर्व के अफसर के ऑफिस से चोरों ने काटे चंदन के पेड़

By

Published : Nov 2, 2021, 1:51 PM IST

जिन पर दुधवा टाइगर रिजर्व के लाखों-करोड़ों कीमती पेड़ों की रक्षा की जिम्मेदारी है, अब उन्हीं अफसरों के ऑफिस जोन में लगे चंदन के पेड़ को तस्कर रातों रात काटकर फरार हो गए. खैर, आश्चर्य तो इस बात की है कि इस घटना की भनक न तो अफसर को लगी और न ही किसी कर्मचारी को.

अफसर के ऑफिस से चोरों ने काटे चंदन के पेड़
अफसर के ऑफिस से चोरों ने काटे चंदन के पेड़

लखीमपुर खीरी: जिन पर दुधवा टाइगर रिजर्व के लाखों-करोड़ों कीमती पेड़ों की रक्षा की जिम्मेदारी है, अब उन्हीं अफसरों के ऑफिस जोन में लगे चंदन के पेड़ को तस्कर रातों रात काटकर फरार हो गए. खैर, आश्चर्य तो इस बात की है कि इस घटना की भनक न तो अफसर को लगी और न ही किसी कर्मचारी को. ऐसे में अब दुधवा टाइगर रिजर्व में जंगल और वन्यजीवों की सुरक्षा को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं.

कहा जा रहा है कि जब रक्षक ही अपने ऑफिस में जोन में लगे पेड़ों की रक्षा नहीं कर पा रहे हैं तो जंगल की सुरक्षा कैसे करेंगे? वहीं, आफिस परिसर से काटे गए चंदन के पेड़ पर अब न अफसर कुछ बोलने को तैयार हैं न ही रेंजर. अब वन कर्मियों ने जब पुलिस को चोरी की मौखिक सूचना दी तब जाकर खुलासा हुआ. इधर, चंदन चौकी कोतवाली पुलिस लिखित तहरीर के इंतजार में हैं.

अफसर के ऑफिस से चोरों ने काटे चंदन के पेड़

इसे भी पढ़ें - गाजीपुर में भीषण सड़क हादसे में 6 की मौत, कई घायल

बताया गया कि दुधवा टाइगर रिजर्व के उत्तर सोनारीपुर रेंज के चंदन चौकी परिसर से चोर एक चंदन के पेड़ को काट दिए. हालांकि, चोर चंदन के पेड़ को ले जाने में कामयाब नहीं हो सके. दूसरे दिन वनकर्मियों ने इसकी सूचना चंदन चौकी पुलिस को दी. जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने वहां कुछ लोगों से पूछताछ भी की.

दरअसल, यहां चंदन के जंगल की अधिकता के कारण ही इस रेंज का नाम ही चंदन चौकी पड़ा गया था. क्षेत्रवासी बताते हैं कि इस रेंज में कभी अनेक चंदन के पेड़ हुआ करते थे, जो अब नाम मात्र के शेष बचे हैं. एक चंदन का पुराना पेड़ चंदन चौकी रेंज ऑफिस में भी था, जो शनिवार रात को चोरों ने काट डाला. वैसे चंदन का पेड़ काटने की चंदन चौकी में ये कोई पहली घटना नहीं है. इससे पहले चंदन तस्करों ने डीएम, एसपी, जिला जज, डीएफओ और सीएमओ रेजिडेंस में लगे पेड़ों को भी काटे हैं.

कोतवाली प्रभारी चंदन चौकी राजकुमार ने बताया कि चंदन का पेड़ अज्ञात लोगों पर काटने का आरोप है और इसकी मौखिक सूचना वन विभाग की ओर से पुलिस को दी गई थी. इस पर पुलिस ने मौके के मुआयना भी किया था. लेकिन रेंज से अभी तक कोई लिखित शिकायत नहीं मिली है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details