उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बाघिन को बुलाने के लिए बाघ ने लगाया गजब का आइडिया, देखें जंपिंग टाइगर का वीडियो

By

Published : Apr 15, 2023, 6:09 PM IST

Updated : Apr 15, 2023, 8:00 PM IST

दुधवा टाइगर रिजर्व के कतर्नियाघाट में एक बाघ अचानक घूमते फिरते पेड़ पर चढ़ने लगा. उसकी हरकत पर्यटकों ने कैद कर ली. एक्सपर्ट ने बताया कि यह बाघ अब अपने लिए साथी की तलाश कर रहा है, इसलिए उसने पेड़ों में अपनी महक छोड़ी है..

Etv Bharat
Etv Bharat

लखीमपुर खीरी :पिछले दिनों दुधवा टाइगर रिजर्व से बाघ का जबर्दस्त वीडियो सामने आया. रिजर्व के कतर्नियाघाट में एक बाघ ने पेड़ पर ऐसी छलांग लगाई कि पर्यटक देखते ही रह गए. एक्सपर्ट्स का मानना है कि ये जंगल में चलने वाली नैचुरल घटना है. बाघ इलाके की बाघिन को मेटिंग के लिए आमंत्रण देने के लिए ऐसी हरकत करता है. सीनियर आईएफएस रमेश पाण्डेय कहते हैं कि बाघ और बाघिन अपने फेरोमेन्स को पेड़ों पर छोड़ती है. इनकी गंध से ही जगल में बाघ और बाघिन को मेटिंग के लिए एक-दूसरे से मिलते हैं.

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो.

लखीमपुर में मशहूर पीडियाट्रिशियन डॉक्टर पवन गर्ग दुधवा टाइगर रिजर्व के कतर्निया घाट वाइल्ड लाइफ सफारी के लिए गए थे. जंगल में उन्हें एक भारी भरकम टाइगर दिखा, इसके साथ ही सैलानियों ने उसे अपने कैमरे में कैद करना शुरू कर दिया. बाघ भी झाड़ियों को रौंदते अपनी ही मस्ती में सैलानियों से बेखबर चला जा रहा था. अचानक बाघ एक पेड़ के पास पहुंचा और जंप मारकर चारों पैरों से पेड़ से चिपक गया. पेड़ पर एक ही जंप में 10 फीट ऊपर पेड़ से लिपटने के बाद वह अपने मुंह और गर्दन को पेड़ से रगड़ने लगा. टाइगर के इस तरह साइटिंग से सैलानी खूब रोमांचित हुए. डॉक्टर पवन गर्ग ने 'जंपिंग टाइगर' के इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर किया.

भले ही बाघ की ऊंची कूद सैलानियों को गजब सा लगा, मगर एक्सपर्ट इसे नैचुरल प्रोसेस ही मानते हैं. दुधवा टाइगर रिजर्व में रिसर्च कर चुके मोहम्मद शकील ने बताया कि बाघों या बिग कैट्स में जब मेटिंग के लिए उतावले होते हैं तो एक विशेष प्रकार की गंध जंगल में जगह-जगह छोड़ते हैं. यह गंध ही एक-दूसरे से मिलन के लिए आमंत्रण होता है. इसी गंध को खोजते हुए बाघ अपनी बाघिन के पास पहुंचता है.

सीनियर आईएफएस और दुधवा टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर रह चुके रमेश पाण्डेय ने बताया कि बाघ हो या बाघिन अपने साथी को आकर्षित करने के लिए दोनों जंगल में 'फेरोमोन्स' छोड़ते हैं. ये एक प्रकार से उनके शरीर की गंध होती है, जो मेल और फीमेल को आकर्षित करती है. यह फेरोमोन्स उनके मूत्र के रूप में हो सकता है. बिग कैट अपनी बॉडी को पेड़ों से रगड़कर भी अपनी महक छोड़ते हैं. इस वीडियो में भी कुछ ऐसा ही दिख रहा है. जिस तरह टाइगर पेड़ों से लिपट रहा है, इसका मतलब यह मेटिंग के लिए अपने साथी को आकर्षित करने के लिए अपनी गन्ध के निशान पेड़ों पर छोड़ रहा है.

पढ़ें : दुधवा टाइगर रिजर्व में बढ़ा बाघों का कुनबा, पांच शावकों संग कैमरे में कैद हुई बाघिन

Last Updated :Apr 15, 2023, 8:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details