उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कुशीनगर में पहली बार आयोजित होगी पीसीएस परीक्षा, 6071अभ्यर्थी होंगे शामिल

By

Published : May 11, 2023, 8:28 AM IST

कुशीनगर जिले में पहली बार पीसीएस की परीक्षा आयोजित होनी है. इसके लिए जिला प्रशासन तैयारियां पुख्ता करने में जुटा है. एडीएम देवी दयाल वर्मा की अध्यक्षता में हुई बैठक में दो पर्यवेक्षक, पांच सेक्टर व 13 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात करने के साथ ही बस और रेलवे स्टेशनों पर हेल्पडेस्क बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

कुशीनगर : कुशीनगर जिले में पहली बार पीसीएस की परीक्षा होनी है. आगामी 14 मई को पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा की तिथि निर्धारित की गई है. जिला प्रशासन परीक्षा को सम्पन्न कराने के लिए तैयारियों में जुटा हुआ है. परीक्षा के बाबत एडीएम देवी दयाल वर्मा की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभागार में समीक्षा बैठक की गई. जिले की तरह परीक्षा केंद्र पर 6071 अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे. इसके लिए पांच सेक्टर मजिस्ट्रेट और 13 स्टैटिक मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं. ग़ैरजनपद की परीक्षार्थीओं को परीक्षा केंद्र के विषय में जानकारी देने के लिए रोडवेज एवं रेलवे स्टेशन पर हेल्पडेस्क बनाए जाएंगे.

कुशीनगर में पहली बार आयोजित होगी पीसीएस परीक्षा, 6071अभ्यर्थी होंगे शामिल .

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सम्मिलित राज्य अधीनस्थ सेवा प्रारंभिक परीक्षा पहली बार कुशीनगर जिले में होगी. जिसको लेकर एडीएम देवी दयाल वर्मा ने बताया रविवार 14 मई को जिले के 13 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी. उक्त परीक्षा में 6071 अभ्यर्थी शामिल होंगे. परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी. सुबह 9.30 से 11.30 बजे सामान्य अध्ययन-1 व दोपहर 2.30 से 4.30 बजे सामान्य अध्ययन-2 की परीक्षा होगी. परिक्षार्थीगण का परीक्षा केंद्र में प्रवेश प्रातः 9:20 बजे तक ही होगा. परीक्षा प्रारंभ होने के 10 मिनट पूर्व प्रवेश बंद हो जाएगा. परीक्षा को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए दो पर्यवेक्षक, पांच सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा 13 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं. अपर जिलाधिकारी ने सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिया कि वे परीक्षा के दौरान अपने क्षेत्र में भ्रमणशील रहें और प्रत्येक केंद्र की निगरानी करें.

कुशीनगर में पहली बार आयोजित होगी पीसीएस परीक्षा, 6071अभ्यर्थी होंगे शामिल .

एडीएम ने कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट परीक्षा से जुड़े समस्त तैयारियों को समय से पूर्व करा लें और लोक सेवा आयोग के द्वारा निर्धारित मानकों का अनुपालन सुनिश्चित करें. प्रत्येक कक्ष में सीसीटीवी कैमरे अनिवार्य रूप से लगने चाहिए. परीक्षा केंद्र पर वीडियोग्राफी की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाएगी. परीक्षा केंद्रों में प्रवेश से पूर्व परीक्षार्थियों की सघन तलाशी दी जाए. आयोग के निर्देशों का अक्षरशः पालन कराया जाए. परीक्षा केंद्रों के आसपास फोटो स्टेट मशीन एवं परीक्षा को प्रभावित करने वाली गतिविधियां न हों.

अपर जिलाधिकारी ने कहा कि बड़ी संख्या में ग़ैरजनपद के परीक्षार्थी भी आएंगे. उन्हें परीक्षा केंद्र के विषय में जानकारी देने के लिए रोडवेज एवं रेलवे स्टेशन पर हेल्पडेस्क बनाए जाएंगे. एडीएम ने कहा कि परीक्षा के दौरान विद्युत आपूर्ति बधित न हो और अभ्यर्थियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाए. अपर पुलिस अधीक्षक रितेश कुमार सिंह ने कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों पर पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. परीक्षा की शुचिता को किसी भी दशा में भंग नहीं होने दिया जाएगा. बैठक में समस्त उपजिलाधिकारीगण, डीआईओएस रविन्द्र सिंह सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे.

यह भी पढ़ें : बनारस पहुंची खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की मशाल, 3 जून को बीएचयू में होगा भव्य समापन कार्यक्रम

ABOUT THE AUTHOR

...view details