उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

200 आंगनबाड़ी केंद्रों को सुविधा संपन्न बनाने की पहल...

By

Published : Nov 25, 2021, 10:16 PM IST

कानपुर में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने 200 आंगनबाड़ी केंद्रों को सुविधा संपन्न बनाने की पहल करते हुए सामग्री वितरित की.

राज्यपाल ने आंगनबाड़ी केंद्रों को दी सामग्री.
राज्यपाल ने आंगनबाड़ी केंद्रों को दी सामग्री.

कानपुरःछत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय (CSJMU), विभिन्न औद्योगिक इकाइयों एवं संगठन की ओर से जनपद के 200 आंगनबाड़ी केंद्रों को सुविधा संपन्न बनाने के लिए पहल की गई है. इसी के मद्देनजर गुरुवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने विश्वविद्यालय के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में सामग्री का वितरण किया.

जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती स्वप्निल वरुण, राज्यमंत्री श्रीमती नीलिमा कटियार, कैबिनेट मंत्री सतीश महाना और कुलपति विनय कुमार पाठक की मौजूदगी में राज्यपाल ने दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने जियो टैगिंग पोर्टल का भी शुभारंभ किया.

राज्यपाल ने आंगनबाड़ी केंद्रों को दी सामग्री.

उन्होंने उद्योगपतियों से आग्रह किया कि वे परिवारजनों के साथ इन आंगनबाड़ी केंद्रों में जाएं और बच्चों को तोहफे देकर उनके चेहरों पर मुस्कान बिखेरें. उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के प्रशिक्षण की बात भी कही.

उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों से कहा कि जो भी सामग्री उन्हें मिली है उन्हें बच्चों को खेलने के लिए दें. इसके साथ ही राज्यपाल ने विवि से सभी छात्राओं के खून की जांच कराने की बात भी कही ताकि उनकी बीमारियों के बारे में पता लगाया जा सके. साथ ही उन्होंने दहेज प्रथा और बाल विवाह के विरुद्ध पुरजोर तरीके से लोगों को जागरूक करने की अपील भी की.

ये भी पढ़ेंः वसीम रिजवी बोले- राहुल गांधी की सहमति से मेरा सिर काटने पर रखा इनाम...

उन्होनें जियो टैगिंग पोर्टल के विषय में बताते हुए कहा कि विश्वविद्यालय से संबद्ध लगभग 637 महाविद्यालयों के लिए एक जियो टैगिंग पोर्टल तैयार किया गया है. उन्होंने कहा कि इसकी मदद से अब सात जिलों में सचल दल आसानी से किसी भी कालेज का मोबाइल नंबर, ईमेल समेत कोई भी जानकारी जुटा सकेंगे.

राज्यमंत्री नीलिमा कटियार ने भी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को सशक्त करने पर जोर दिया. वहीं, कैबिनेट मंत्री सतीश महाना ने कहा कि आंगनबाड़ी की बहनें जिस तत्परता से अपना कार्य करती हैं, अगर वह भाव हम अपने अंदर भी लें आएं तो हम सभी राज्यपाल के सपने को साकार कर पाएंगे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details