उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आईआईटी कानपुर के पीएचडी स्कॉलर से लाखों रुपये की ठगी

By

Published : Jul 16, 2023, 10:38 PM IST

कानपुर आईआईटी में सिविल इंजीनियर विभाग से पीएचडी स्कॉलर के छात्र को ठगों ने एक फर्जी ई-कॉमर्स साइट के माध्यम से ठग लिया. पुलिस ने छात्र की तहरीर पर मामला दर्ज कर जांच में जुटी है.

IIT's PhD scholar cheated
IIT's PhD scholar cheated

कानपुर:एक ओर पूरी दुनिया में आईआईटी के छात्रों को तकनीकी का सबसे अधिक जानकारी होना मानी जाती है. इसके बावजूद भी कानपुर नगर में एक आईआईटी के पीएचडी स्कॉलर छात्र से ठगी करने का मामले सामने आया है. छात्र से एक ई-कॉमर्स साइट पर विज्ञापन के नाम पर लाखों रूपये ठग लिए गए. पीड़ित छात्र ने कल्याणपुर थाने में मुकदमा दर्ज कराया है. पुलिस मामला दर्ज कर जांच में जुटी है.

त्रिपुरा राज्य के अगरतला निवासी पीड़ित छात्र सौरभ भट्टाचार्य ने पुलिस को बताया कि वह कानपुर आईआईटी में सिविल इंजीनियर विभाग से पीएचडी स्कॉलर का छात्र है.उसके द्वारा एक ई-कॉमर्स साइट पर किताबों को बेचने के लिए एक विज्ञापन दिया गया था. इसके बाद अहमदाबाद के एक समीर सक्सेना नाम के युवक ने उससे संपर्क किया था. छात्र ने बताया कि आरोपी समीर और उसके बीच 300 रुपये प्रति किताब खरीदने की बात हुई थी. इसके बाद आरोपी ने उसे 2 रुपये और क्यूआर कोड भेजा. इसके बाद छात्र उसके खाते से धीरे-धीरे पैसे कटते चले गए.

छात्र ने बताया कि आरोपी ने उसका विश्वास जीतने के लिए अपने एक अन्य साथी अशोक कुमार को बीएसएफ का जवान बताते हुए उसकी फोटो और आईडी भेज थी. इस तरह आरोपियों ने कई बार में उसके खाते से एक लाख 42 हजार रुपए पार कर दिए. जब उसे ठगी की जानकारी हुई तो वह शनिवार को कल्याणपुर थाने में शिकायत दर्ज कराई. कल्याणपुर थाना प्रभारी धनंजय पांडे ने बताया कि पुलिस ने छात्र की तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर लिया है. पुलिस द्वारा मामले की कानूनी कार्रवाई की जा रही है.

यह भी पढे़ं- Farrukhabad News: ससुराल आया युवक गंगा नदी में डूबा, बाढ़ के पानी में डूबकर हुई मौत

यह भी पढे़ं- Watch Video: लड़की ने बीच सड़क पर बाइक पर खड़ी होकर बनाई Reel, 8 हजार का जुर्माना

ABOUT THE AUTHOR

...view details