उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

25 अप्रैल से सीएसजेएमयू की वार्षिक परीक्षाएं, दो लाख छात्र होंगे शामिल

By

Published : Mar 29, 2023, 9:15 PM IST

छत्रपति शाहू जी महाराज विवि की परीक्षा का आयोजन 25 अप्रैल से किया जाएगा. इसको लेकर बैठक हुई. जहां परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर निर्देश जारी किए गए है.

छत्रपति शाहू जी महाराज विवि
छत्रपति शाहू जी महाराज विवि

कानपुर:छत्रपति शाहू जी महाराज विवि और संबद्ध 500 से अधिक महाविद्यालयों के करीब दो लाख छात्रों की वार्षिक परीक्षाएं आगामी 25 अप्रैल से होंगी. बुधवार को विवि द्वारा आयोजित परीक्षा समिति की बैठक में यह फैसला जिम्मेदारों द्वारा लिया गया. कुलपति प्रो. विनय पाठक ने सभी मौजूद प्रशासनिक अफसरों से कहा, कि परीक्षाओं की सारी तैयारी कर लें. परीक्षाओं को तीनों पालियों में कराने का निर्णय भी लिया गया. प्रो.पाठक ने कहा कि परीक्षाएं तय समय से कराकर परिणाम भी जल्द से जल्द जारी हो. इसका ध्यान रखना होगा. बैठक में डॉ. विवेक द्विवेदी, डॉ. बीडी पांडेय, डॉ. सरोज द्विवेदी क्षेत्रीय उच्च शिक्षाधिकारी डॉ. रिपुदमन सिंह आदि मौजूद रहे.

विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं सब्जेक्टिव और सम सेमेस्टर की एमसीक्यू बेस्ड होंगी: विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. सुधांशु पांड्या ने बताया कि नई शिक्षा नीति (न्यू एजूकेशन पालिसी) के नियमों को ध्यान में रखते हुए विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं. जहां सब्जेक्टिव यानी विषय आधारित कराई जाएंगी. वहीं, सम सेमेस्टर की परीक्षाएं मल्टीपल च्वाइस क्वैश्चन बेस्ट (एमसीक्यू बेस्ड) होंगी. छात्र-छात्राओं को सभी प्रश्नों के जवाब देने के लिए चार विकल्प मिलेंगे, जिनमें किसी एक विकल्प को चुनना होगा. एमसीक्यू बेस्ड होने से छात्रों का काफी हद तक समय भी बच जाएगा.

10 अप्रैल तक होंगे प्रैक्टिकल: विवि के कुलसचिव डॉ. अनिल यादव ने बताया एनईपी पाठ्यक्रम के अंतर्गत विषम सेमेस्टर और पहले से संचालित सेमेस्टर पाठ्यक्रमों की प्रायोगिक और मौखिक परीक्षाएं कराने के लिए अंतिम तिथि को 10 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है. अभी तक जिन कालेजों में प्रायोगिक परीक्षाएं नहीं कराई गई हैं, वहां के प्राचार्यों को ई-मेल से यह जानकारी विवि को देनी होगी.

यह भी पढ़ें-Scrap Policy of UP : सरकारी वाहन ले रहे स्क्रैप का डिपॉजिट सर्टिफिकेट, इन विभागों को मिली छूट

ABOUT THE AUTHOR

...view details