उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

फर्जी दस्तावेजों पर नौकरी पाने वाले नौ शिक्षक बर्खास्त, संबंधित थानों में दर्ज होगी FIR

By

Published : Jan 13, 2022, 10:37 PM IST

उत्तर प्रदेश में 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया के तहत शिक्षकों की नियुक्ति की गई थी. इसमें कन्नौज में भी 1450 शिक्षकों की नियुक्ति की गई थी. शैक्षिक अभिलेखों के सत्यापन के दौरान जिले में 22 शिक्षकों के दस्तावेज फर्जी मिले थे.

ETV Bharat
फर्जी दस्तावेजों पर नौकरी पाने वाले नौ शिक्षक बर्खास्त, संबंधित थानों में दर्ज होगी FIR

कन्नौज. फर्जी दस्तावेज तैयार कर 69 हजार सहायक शिक्षक भर्ती के तहत नौकरी पाने वाले नौ शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया गया है. जांच के दौरान इन सभी शिक्षकों के दस्तावेज फर्जी मिले थे. इस पर बीएसए की ओर से तीन-तीन बार नोटिस भेजकर जवाब मांगा गया लेकिन किसी भी शिक्षक ने नोटिस का जवाब नहीं दिया.

इसके बाद सभी को बर्खास्त कर दिया गया है. साथ ही वेतन रिकवरी का भी नोटिस भेजा गया है. इसके अलावा फर्जी दस्तावेजों की मदद से नौकरी पाने वाले शिक्षकों पर संबंधित थानों में रिपोर्ट दर्ज करने के भी निर्देश दिए गए है. फिलहाल अभी भी 13 शिक्षकों के दस्तावेज फर्जी होने की वजह से कार्रवाई की तलवार लटक रही है.

यह भी पढ़ें :विश्वनाथ मंदिर के पंडों ने दुकानदार पर लगाया अवैध पंडा रखने का आरोप, दोनों पक्षों में मारपीट

क्या है पूरा मामला

दरअसल, उत्तर प्रदेश में 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया के तहत शिक्षकों की नियुक्ति की गई थी. इसमें कन्नौज में भी 1450 शिक्षकों की नियुक्ति की गई थी. शैक्षिक अभिलेखों के सत्यापन के दौरान जिले में 22 शिक्षकों के दस्तावेज फर्जी मिले थे. शिक्षा विभाग की ओर से इन सभी शिक्षकों को तीन-तीन बार नोटिस भेजकर जवाब मांगा गया था.

तीन बार नोटिस भेजने के बाद भी किसी शिक्षक ने अपना पक्ष नहीं रखा. इस पर गुरूवार को नौ शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया गया. वेतन रिकवरी के नोटिस समेत बर्खास्तगी का नोटिस सभी लोगों को भेज दिया गया है. साथ ही सभी शिक्षकों पर संबंधित थानों में रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई के भी निर्देश दिए गए है.

इसके अलावा 13 शिक्षकों पर भी विभाग देर-सवेर कार्रवाई कर सकता है. इनपर भी कार्रवाई की तलवार लटक रही है. विभाग की ओर से कानपुर देहात निवासी विनोद कुमार, इटावा निवासी सत्यम, फिरोजाबाद निवासी प्रियंका यादव, शिकोहाबाद के बृजेश कुमार, नीरज यादव, दिग्विजय सिंह, राहुल यादव, नीलम यादव, दिव्या की बर्खास्तगी की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details