उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

झांसी के किले में नए सिरे से शुरू होगा लाइट एंड साउंड शो, PM मोदी करेंगे शुभारंभ

By

Published : Nov 19, 2021, 9:20 AM IST

झांसी किले में नए सिरे से शुरू होगा लाइट एंड साउंड शो. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) लाइट एंड साउंड शो का करेंगे शुभारंभ. लाइट एंड शो में अभिनेत्री मीता वशिष्ठ ने दी है आवाज.

झांसी के किले में नए सिरे से शुरू होगा लाइट एंड साउंड शो.
झांसी के किले में नए सिरे से शुरू होगा लाइट एंड साउंड शो.

झांसीः19 नवंबर को वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई जयंती को लेकर झांसी किले में नए सिरे से लाइट एंड साउंड शो शुरू होने जा रहा है. इसकी लगभग सभी तैयारी पूरी कर ली गई हैं. खास बात यह है कि देश में पहली बार ओपन में 270 डिग्री पर प्रोजेक्शन शो होने जा रहा है. उदाहरण के तौर पर कमरे की 4 दीवारों में से 3 दीवारों पर एक साथ वीडियो चलेगा. यह 3D शो होगा .

झांसी के किले में नए सिरे से शुरू होगा लाइट एंड साउंड शो.
गौरतलब है कि 19 नवंबर यानि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झांसी आ रहे हैं. बताया जा रहा है कि अमोद गार्डन में 45 मिनट का लाइट एंड साउंड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैठ कर देखेंगे. इसके साथ ही शो की शुरुआत करेंगे. इसके लिए किला के पंच महल के पास आमोद गार्डन में तैयारी की गई है. लाल कारपेट पर कुर्सियां लगाई गई है. लाइट एंड साउंड शो 19 के बाद आमजन के लिए चलाया जाएगा.
झांसी का किला.

इसे भी पढ़ें-19 नवंबर को पीएम मोदी का झांसी दौरा, स्वागत के लिए बन रहा रम तुल्य की आकृति का स्वागत द्वार


लाइट एंड साउंड शो करीब 45 मिनट का रहेगा, जिसमें झांसी किला और रानी लक्ष्मी बाई की कहानी सुनाई जाएगी. इसमें अभिनेत्री मीता वशिष्ठ ने रानी की आवाज दी है. वहीं शरद केलकर की आवाज भी सुनाई देगी. लाइट एंड साउंड शो के लिए 20 करोड़ का टेंडर हुआ था. करीब डेढ़ माह से दिल्ली की पेन इंटेलिकॉम लिमिटेड सेटअप लगाने में जुटी हुई थी. यह काम प्रोजेक्ट मैनेजर गुरप्रीत सिंह की देखरेख में हो रहा है.

झांसी किले की बाहरी दीवार पर फसाद लाइटिंग लगाई जा रही है, जिसके लिए 10 करोड़ का टेंडर हुआ है, यह कार्य भी दिल्ली की 10 फ्लोर कंपनी कर रही है. वहीं, किले के चारों तरफ दीवारों पर लाइट लगाई जा रही है. इसके अलावा जिस रास्ते से पीएम मोदी को गुजरना है, वहां की लाइटिंग कंप्लीट कर दी गई है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details