उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

DM ने मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन सप्लाई करने वाली एजेंसी पर FIR के दिए निर्देश

By

Published : Apr 23, 2021, 3:43 PM IST

जालौन के राजकिय मेडिकल कॉलेज का डीएम ने औचक निरीक्षण किया. यहां उन्हें ऑक्सीजन की कमी देखने को मिली. इस पर डीएम ने ऑक्सीजन सप्लायर एजेंसी के प्रोपराइटर से फोन पर बात की, लेकिन संतोष जनक जवाब नहीं मिला. इसके बाद डीएम ने उक्त एजेंसी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए.

डीएम ने निरीक्षण किया
डीएम ने निरीक्षण किया

जालौन : जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों को पर्याप्त ऑक्सीजन मिले, इसके लिए डीएम प्रियंका निरंजन ने राजकीय मेडिकल कॉलेज का औचक निरीक्षण किया. यहां उन्हें ऑक्सीजन की कमी देखने को मिली. इस पर डीएम ने ऑक्सीजन सप्लायर एजेंसी के प्रोपराइटर से फोन पर बात की, लेकिन संतोष जनक जवाब नहीं मिला. तब ने अपर पुलिस अधीक्षक राकेश सिंह को एजेंसी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए. साथ ही कानपुर देहात के जिला प्रशासन से बात कर एडीएम और अपर पुलिस अधीक्षक की देखरेख में 200 से अधिक ऑक्सीजन सिलेंडर ट्रकों के जरिए भेज कर भरवा लिए गए.

एक हफ्ते से रुकी थी ऑक्सीजन की सप्लाई

जिले में कोविड मरीजों की संख्या 800 के पार पहुंच गई है. इसमें कई मरीज गंभीर हालत होने के चलते ऑक्सीजन पर है. जिस कारण ऑक्सीजन की खपत एकदम से बढ़ गई है. झांसी से आने वाली ऑक्सीजन आपूर्ति भी करीब एक सप्ताह से रुकी हुई है. मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. डी नाथ ने बताया कि ऑक्सीजन सेंटर में झांसी की गौरी एजेंसी से सप्लाई आती है. एजेंसी से बीते एक सप्ताह से सप्लाई रुकी है. इसी से सेंटर में किल्लत हो रही है, जिस कारण मेडिकल कॉलेज के सामने ऑक्सीजन की कमी की समस्या खड़ी होने लगी थी, लेकिन जिला प्रशासन दूसरे स्थानों से ऑक्सीजन मंगाकर मरीजों को जैसे-तैसे उपलब्ध करा रहा है.

डीएम ने संभाला मोर्चा

जिले में ऑक्सीजन आपूर्ति की स्थिति नियंत्रण से बाहर हो इससे पहले डीएम ने मोर्चा संभालते हुए ऑक्सीजन सेंटर का निरीक्षण किया. उन्होंने कोरोना संक्रमित मरीजों से बातचीत भी की. डीएम ने बताया कि किसी भी हाल में ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाएगी. वहीं, मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर प्रशांत ने बताया कि वर्तमान में यहां करीब 195 कोविड मरीज भर्ती हैं. इनके लिए 450 बड़े और 125 छोटे सिलेंडर उपलब्ध हैं. इस वक्त 50 से 60 मरीजों को ऑक्सीजन की आवश्यकता है, इसका इंतजाम किया जा रहा है. फिलहाल तीस ऑक्सीजन के भरे सिलेंडर उपलब्ध हैं.

इसे भी पढ़ें-300 अस्पतालों में ऑक्सीजन का संकट, दांव पर 8 हजार मरीजों की जिंदगी

पुलिस और लेखपाल की निगरानी में आएंगी ट्रकें

डीएम ने बताया कि ऑक्सीजन सिलेंडर लाने वाली गाड़ियों के साथ पुलिस और लेखपाल कर्मी तैनात किए गए हैं. जनपद में बीती रात तक 200 ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंचे. साथ ही अपर पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए कि पुलिस की गाड़ियों में जीपीएस लगी हो, ताकि प्रशासन भी उन पर लगातार नजर रख सके. डीएम ने यह भी निर्देश दिया कि कोविड सैंपलिंग की जांच के लिए यदि मेडिकल टीम के साथ कोई भी अभद्रता या पथराव करता है, तो उसके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details