उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गोरखपुर में धर्म परिवर्तन कराने वाला युवक पुलिस हिरासत में, काशी से आकर लोगों काे फुसला रहा था

By

Published : Mar 20, 2023, 9:40 AM IST

गोरखपुर में लोगों काे धर्म परिवर्तन के लिए उकसाने वाले काशी के एक युवक काे पुलिस ने हिरासत में ले लिया. पुलिस पूरे मामले की छानबीन में जुटी हुई है.

गोरखपुर में धर्म परिवर्तन कराने वाला युवक हिरासत में.
गोरखपुर में धर्म परिवर्तन कराने वाला युवक हिरासत में.

गोरखपुर में धर्म परिवर्तन कराने वाला युवक हिरासत में.

गोरखपुर :जिले के माड़ापार में हिंदुओं को बाइबिल वितरण और धर्म परिवर्तन कराने का मामला सामने आया है. खोराबार थाना क्षेत्र में सूचना मिलने पर रविवार की शाम चौकी प्रभारी जगदीशपुर राम अनुज यादव मौके पर पहुंचे. पुलिस ने एक आराेपी काे हिरासत में ले लिया. मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है.

क्षेत्राधिकारी कैंट योगेंद्र सिंह ने बताया कि खोराबार थाना क्षेत्र के माड़ापार में सूचना मिली कि एक व्यक्ति द्वारा कुछ लोगों को इकट्ठा कर धर्म परिवर्तन किया जा रहा है. तत्काल मौके पर पहुंचकर छानबीन शुरू की तो पता चला कि बनारस का रहने वाला एक व्यक्ति मड़ापार में धर्म परिवर्तन करवा रहा है. पुलिस ने तत्काल उसको हिरासत में ले लिया.

सीओ ने बताया कि संजय कनौजिया नाम का व्यक्ति बनारस से इस क्षेत्र में करीब 3 साल से आ- जा रहा था. वह धीरे-धीरे लोगों से अपना संपर्क बढ़ा रहा था. उन्हें धर्म परिवर्तन, मन परिवर्तन के साथ, कई तरह की सुविधाओं का लालच दे रहा था. धर्म परिवर्तन के लिए जुटी महिलाओं और पुरुषों का कहना था कि वे धर्म परिवर्तन नहीं मन परिवर्तन कर रहे हैं. उनकी समस्याओं को सुनने कोई नहीं आता. संजय आते हैं. वे उनकी बातों को सुनते हैं. इसलिए सभी लोग उनके साथ जाना चाह रहे थे. इस बीच हिंदूवादी संगठनों से जुड़े कुछ लोगों को इसकी जानकारी लग गई. इस पर उन्होंने इसकी सूचना पुलिस काे दे दी.

बता दें कि जिले में इक्का-दुक्का ऐसी घटनाएं सामने आती रहती हैं. पिछले वर्ष भी पिपराइच और बांसगांव क्षेत्र में भी धर्म परिवर्तन के प्रयास हुए थे. इसमें भी पुलिस की सक्रियता पर इस कार्य में जुटे लोग मौके से भाग निकले थे. हालांकि दूसरे धर्मों की साहित्य और सामग्री बरामद हुई थी. पुलिस छानबीन में जुटी है कि कहीं ऐसा कोई गिरोह तो जिले में सक्रिय नहीं है जाे धर्म परिवर्तन कराने के अभियान में जुटा हो.

यह भी पढ़ें :साध्वी निरंजन ज्योति बोलीं- जहां स्त्री का सम्मान नहीं, वहां उज्जवल भविष्य की नहीं कर सकते कामना

ABOUT THE AUTHOR

...view details