उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आगामी चुनाव के लिए गोरखपुर प्रशासन की जोरदार तैयारी, पीपीई किट पहनेंगे पीठासीन अधिकारी

By

Published : Jan 4, 2022, 1:11 PM IST

प्रदेश में होने जा रहे विधानसभा चुनाव की तैयारियों में निर्वाचन आयोग जहां तेजी से जुटा हुआ है. वहीं आदर्श आचार संहिता भी किसी दिन लागू हो सकती है. ऐसे में जिला निर्वाचन कार्यालय भी चुनावी प्रक्रिया को सफलता के साथ आगे बढ़ाने के लिए अपनी तैयारियों को अंजाम देने में जुटा है.

गोरखपुर प्रशासन की जोरदार तैयारी
गोरखपुर प्रशासन की जोरदार तैयारी

गोरखपुर: प्रदेश में होने जा रहे विधानसभा चुनाव की तैयारियों में निर्वाचन आयोग जहां तेजी से जुटा हुआ है. वहीं आदर्श आचार संहिता भी किसी दिन लागू हो सकती है. ऐसे में जिला निर्वाचन कार्यालय भी चुनावी प्रक्रिया को सफलता के साथ आगे बढ़ाने के लिए अपनी तैयारियों को अंजाम देने में जुटा है. इसका खासा असर गोरखपुर में भी देखने को मिल रहा है. जिले में किस चरण में चुनाव होगा, यह तो अधिसूचना जारी होने के बाद ही पता चल पाएगा. लेकिन अपनी बार जिला निर्वाचन कार्यालय ने भी चुनाव के लिए जरूरी सभी उपायों का खाका तैयार कर लिया है. जिसमें सबसे महत्वपूर्ण भूमिका ओमीक्रोन इफेक्ट और कोविड-19 प्रोटोकॉल को देखते हुए पीठासीन अधिकारियों को पीपीई किट में वोटिंग कराने के साथ ही जरूरी सभी सामानों की खरीदारी का प्लान तैयार हो चुका है, जो बहुत जल्द शुरू होगी.

इलेक्शन कमीशन के जारी आदेश के बाद चुनाव के लिए हैंड सेनीटाइजर, थ्री लेयर मास्क, पीपीई किट, फेस शील्ड, सिंगल यूज ग्लब्स और थर्मामीटर की व्यवस्था बूथों पर करनी है. गोरखपुर की बात करें तो यहां 9 हजार 600 पीपीई किट खरीदी जाएगी और 4 लाख से अधिक मास्क की जरूरत पड़ेगी. इसको लेकर डीएम, कमिश्नर, डीआईजी और एसएसपी की मीटिंग हो चुकी है. जिले में 290 सेक्टर और 32 जोनल मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं. जिनकी ट्रेनिग दो और तीन जनवरी को हो चुकी है.

गोरखपुर प्रशासन की जोरदार तैयारी

इसे भी पढ़ें - UP NO. 1 के नारे संग भाजपा ने जनता तक पहुंचने का बनाया ये खास प्लान

जिले में 2077 मतदान केंद्र हैं और मतदेय स्थलों की संख्या 4126 है. प्रत्येक बूथ पर 12 सौ वोटर वोट डाल सकेंगे. जिले में कुल मतदाताओं की संख्या 33 लाख 55 हजार 675 है. 5 जनवरी को अंतिम मतदाता सूची प्रकाशन के बाद विधानसभा क्षेत्र के अनुसार जिला निर्वाचन/जिला प्रशासन कार्यालय तैयरियों में जुट जाएगा.

जिला निर्वाचन अधिकारी विजय किरन आनंद ने कहा कि विधानसभा चुनाव की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. निर्वाचन आयोग के निर्देश के अनुसार कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन सभी मतदान केंद्रों पर कराया जाएगा. जिन सामग्रियों की खरीद का निर्देश प्राप्त हुआ है, उसकी प्रक्रिया भी आगे बढ़ चुकी है.

गोरखपुर प्रशासन की जोरदार तैयारी

हैंड सेनेटाइजर 100 एमएल की 51230 सीसी, 500 एमएल की 25500 सीसी, थ्री लेयर मास्क 404380 पीस, फेस शील्ड 51030 पीस, हैंड ग्लब्स 204120 पीस, सिंगल यूज हैंड ग्लब्स 2133375 पीस और थर्मामीटर 4126 पीस खरीदा जाएगा. इन्हीं के बल पर कोरोना के भय से मुक्त होकर मतदान की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details