उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Gorakhpur News: गोरखनाथ मंदिर पहुंचीं शालिग्राम शिलाएं, आज अयोध्या के लिए की जाएंगी रवाना

By

Published : Feb 1, 2023, 8:33 AM IST

शालिग्राम शिलाएं
शालिग्राम शिलाएं ()

नेपाल से चलीं शालिग्राम पत्थरों की दो बड़ी शिलाएं मंगलवार देर रात गोरखपुर पहुंचीं. यहां के गोरखनाथ मंदिर में विधि-विधान से उनका स्वागत किया गया. बुधवार सुबह ये शिलाएं अयोध्या के लिए रवाना होंगी.

गोरखनाथ मंदिर पहुंचीं शालिग्राम शिलाएं

गोरखपुर:अयोध्या में बन रहे भगवान राम के मंदिर में शालिग्राम पत्थरों से तैयार की जाने वाली उनकी प्रतिमा के लिए नेपाल से चलीं शालिग्राम पत्थरों की दो बड़ी शिलाओं का गोरखपुर में मंगलवार रात पहुंचने पर गोरखनाथ मंदिर में विधि-विधान के साथ स्वागत किया गया. इस दौरान गोरखपुर की सीमा में प्रवेश करने पर ही शिलाओं को लेकर उत्साहित श्रद्धालुओं ने जगह-जगह उसका स्वागत किया.

रात करीब 1:30 बजे गौरखनाथ मंदिर में शिलाएं पहुंचीं. इसको लेकर लोगों में दिन से ही उत्सुकता बनी हुई थी. नेपाल के रास्ते होते हुए बिहार फिर कुशीनगर की सीमा में शिलाएं प्रवेश कीं. इसके बाद रात 8 बजे के करीब गोरखपुर के जगदीशपुर में शिलाओं का प्रवेश हुआ. यहां से इन्हें भारी सुरक्षा व्यवस्था और लोगों की श्रद्धा के साथ आगे बढ़ाते हुए गोरखनाथ मंदिर पहुंचाया गया.

गोरखनाथ मंदिर के मुख्य पुजारी योगी कमलनाथ अपने अन्य पुरोहितों और सहयोगीयों के साथ शिलाओं की आरती और पूजन किया. इस दौरान लोगों का हुजूम शिलाओं को स्पर्श करने, उसे देखने के लिए रात में भी गोरखनाथ मंदिर पहुंचा हुआ था. लोग जय श्रीराम का नारा लगाते हुए शिलाओं का स्वागत करते हुए आगे बढ़ रहे थे. बुधवार सुबह 9 बजे इन शिलाओं को गोरखनाथ मंदिर में पूजन-अर्चन के बाद अयोध्या के लिए रवाना किए जाने का कार्यक्रम निर्धारित है. इसमें बड़ी संख्या में साधु-संत और विश्व हिंदू महासंघ, विश्व हिंदू परिषद समेत तमाम हिंदू संगठनों के लोग शामिल होंगे.

यह भी पढ़ें:नेपाल से कुशीनगर पहुंचीं शालिग्राम शिलाएं, सलेमगढ़ टोल प्लाजा पर 32 पुरोहितों ने किया पूजन

ABOUT THE AUTHOR

...view details