उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राष्ट्ररक्षा उत्सव के रूप में मनाया गया रक्षाबंधन का पर्व, SSB जवानों की कलाई पर बच्चों ने बांधी राखी

By

Published : Aug 18, 2021, 10:46 AM IST

राष्ट्ररक्षा उत्सव के रूप में मनाया गया रक्षाबंधन का पर्व
राष्ट्ररक्षा उत्सव के रूप में मनाया गया रक्षाबंधन का पर्व

गोरखपुर में बच्चों ने राष्ट्र रक्षा उत्सव के रूप में रक्षाबंधन का पर्व मनाया. इस दौरान बच्चों ने एसएसबी के जवानों की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधा.

गोरखपुर : अपने घर-परिवार से दूर भारत-नेपाल सीमा पर देश की सुरक्षा में लगे एसएसबी जवानों के जवानों के लिए रक्षाबंधन का पर्व यादगार बनाने के लिए गुरूकृपा संस्थान और अखिल भारतीय क्रांतिकारी संघर्ष मोर्चा के संयुक्त बैनरतले मंगलवार को राष्ट्ररक्षा उत्सव के रूप में मनाया. इस मौके पर फर्टीलाइजर स्थित रिक्रूटमेंट ट्रेनिंग सेंटर मुख्यालय में आयोजित राष्ट्ररक्षा उत्सव कार्यक्रम के संयोजक गुरुकृपा संस्थान के मंत्री बृजेश राम त्रिपाठी ने सैनिकों को तिरंगा पट्टिका ओढ़ाकर सम्मानित करते हुए कहा कि सैनिक, जवान देश की आन-बान- शान हैं. इन्हें स्पर्शमात्र से ही पवित्रता का संचार होता है. जवानों कलाई में रक्षा-सूत्र बाधने का अवसर और राष्ट्ररक्षा का वचन तो भावुक कर देने वाला पल है. देश को आश्वस्त कर चैन की नींद देने वाले स्वयं को रतजगा कर कष्ट सहने वाले वन्दनीय, अभिनंदनीय और पूज्यनीय भी हैं. हमें सेना पर नाज है. वास्तव में ये ही देश के हीरो हैं.

एसएसबी के डिप्टी कमांडेंट डॉ. रजत सहगल ने कहा कि इसके साथ ही देश के जागरूक और संवेदनशील नागरिकों और संगठनों द्वारा सैनिकों को सम्मानित करना और सेना के प्रति अटूट का सम्बल है. सीमा को ही अपना घर मानकर समस्त त्योहारों और राष्ट्रीय पर्व को श्रद्धा और उत्साहपूर्वक मनाना गर्व की बात है. हमारा हौसला दोगुना हो जाता है, जब अजनबियों द्वारा अपनापने का बोध कराया जाता है.

राष्ट्ररक्षा उत्सव के रूप में मनाया गया रक्षाबंधन का पर्व

सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के असिस्टेंट कमांडेंट विकास सिंह ने कहा कि फर्टीलाइजर स्थित रिक्रूटमेंट ट्रेनिंग सेंटर मुख्यालय में आयोजित राष्ट्ररक्षा उत्सव पर्व देश की एकता और अखण्डता को मजबूत करेगा. उन्होंने कहा कि गुरुकृपा संस्था ने जो परम्परागत ढंग से राष्ट्रीयता का बोध कराने वाला कार्यक्रम आयोजित किया वह प्रशंसनीय कार्य है. इस आयोजन में बच्चे-बच्चियों ने सैनिकों की कलाई पर राखी बांधी और उनकी आरती भी उतारी.

जवानों की कलाई पर राखी बांधते बच्चे

इसे भी पढ़ें :भगवान राम ने मुट्ठीभर बालू से की थी इस शिवलिंग की स्थापना, जानें क्या है मान्यता

वहीं इस मौके पर गोरखपुर विश्वविद्यालय के डॉ. भारत भूषण और ई. अकालू प्रजापति, अभिषेक त्रिपाठी, अविनाश द्विवेदी, सूरज कुमार पांडेय, श्रद्धानंद त्रिपाठी, प्रेमनाथ सिंह ने तिरंगा लहराकर सैनिकों का हौसला बढ़ाया. सैनिकों को राखीं बांधने वालों में प्रमुख रूप से वैष्णवी त्रिपाठी, गीतांजली उपाध्याय, ओजस्विनी नंदा, शिवांगी पांडेय, प्रत्याक्षी सिंह, वेदांशी पांडेय, सृष्टि दूबे, रेहाब शरीफ़, महेर , सिद्धि त्रिपाठी, श्रद्धा उपाध्याय और एसएसबी के अधिकारी और जवान शामिल थे.

कार्यक्रम में मौजूद एसएसबी के अधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details