उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गाजीपुर में सामूहिक विवाह, 346 जोड़ों ने लिए सात फेरे, 3 कपल ने पढ़ा निकाह

By

Published : Dec 2, 2022, 8:02 PM IST

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत गाजीपुर में शुक्रवार को 349 वर-वधू ने एक-दूसरे का हाथ थामा (Mass marriage in Ghazipur). इस मौके पर 346 जोड़ों ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ सात फेरे लिए जबकि 3 मुस्लिम जोड़ों को मौलाना ने निकाह पढ़वाया.

Etv Bharat
Etv Bharat

गाजीपुर :गाजीपुर के सदर कोतवाली इलाके के आरटीआई मैदान में शुक्रवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत समारोह का आयोजन किया गया गया ( Ghazipur 349 couples got married). सामूहिक विवाह योजना के तहत 349 जोड़ों ने शादी कर एक-दूसरे के साथ रहने का वचन दिया. 349 जोड़ों में 346 ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ 7 फेरे लिए जबकि 3 कपल ने उसी मंडप में निकाह कबूल किया. परंपरा के अनुसार मौलानाओं ने वर और कन्या को निकाह पढ़ाया. एमएलसी विशाल सिंह चंचल, डीएम आर्यका अखौरी, जिला पंचायत अध्यक्ष सपना सिंह, नगरपालिका अध्यक्ष सरिता अग्रवाल समेत तमाम अधिकारी इनकी शादी के साक्षी बने. इस मौके पर एमएलसी विशाल सिंह चंचल ने कहा कि जिला प्रशासन के बेहतर प्रयास से सामूहिक विवाह का आयोजन सफल हो पाया है, इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद देता हूं. उन्होंने कहा कि यह हमारी सरकार की महत्वपूर्ण योजना है. इस योजना में जाति और धर्म नहीं देखा जाता है बल्कि इसका लाभ सभी वर्गों को दिया जाता है.

एमएलसी विशाल सिंह चंचल, डीएम आर्यका अखौरी, जिला पंचायत अध्यक्ष सपना सिंह, नगरपालिका अध्यक्ष सरिता अग्रवाल इस विवाह समारोह में शादी के साक्षी बने.

बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार गरीब और असहाय परिवार को सामूहिक विवाह योजना के तहत मदद करती है. एक कपल की शादी में प्रशासन की ओर से 51000 रुपये खर्च किए जा रहे है. गाजीपुर में भी शुक्रवार को 349 जोड़ों की शादियां हुईं. परंपरा के अनुसार मौलानाओं ने मुस्लिम वर और कन्या को निकाह पढ़ाया तो वही हिंदू समाज के वर-वधू की शादी गायत्री परिवार की पद्धति से हुई. शादी समारोह का शुभारंभ जिला पंचायत अध्यक्ष सपना सिंह और विधान परिषद सदस्य विशाल सिंह चंचल ने किया. इस कार्यक्रम में वर और कन्या को जिला प्रशासन की तरफ से विवाह का प्रमाणपत्र और आम का पौधा भी दिया गया. इन नवविवाहित दंपतियों से आम के पौधे को अपने घर के पास लगाने की अपील की गई ताकि विवाह के दिन को भी वे हमेशा याद करते रहें . कार्यक्रम के अंत में सभी लाभार्थियों के खाते में 35000 रुपये की रकम ट्रांसफर की गई.

पढ़ें : गाजीपुर में बोले मंत्री गिरिराज सिंह- सनातन धर्म को खत्म करने की हो रही है साजिश

ABOUT THE AUTHOR

...view details