उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

डेंगू का डंक: शासन ने जिला अस्पताल के CMS डॉ. हंसराज को किया पद मुक्त

By

Published : Sep 21, 2021, 9:07 PM IST

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. हंसराज सिंह को हटाया गया
मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. हंसराज सिंह को हटाया गया ()

फिरोजाबाद एसएनएम जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. हंसराज सिंह को दायित्वों का सही निर्वहन नहीं करने पर शासन ने तत्काल प्रभाव से पद मुक्त कर दिया. अब सीएमओ कार्यालय में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी के पद पर कार्यरत डॉ. श्याम मोहन गुप्ता नए मुख्य चिकित्सा अधीक्षक होंगे.

फिरोजाबाद: जिले में डेंगू महामारी (Dengue) और इलाज को लेकर आ रहीं शिकायतों की गाज जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्साधीक्षक पर भी गिर गई है. शासन ने जिला अस्पताल के सीएमएस डॉक्टर हंसराज को पद से हटा दिया है. उन्हें मुख्य चिकित्साधिकारी के यहां अपर मुख्य चिकित्साधिकारी बनाया गया है. सीएमओ के यहां एसीएमओ रहे डॉ. श्याम मोहन गुप्ता को फिरोजाबाद जिले का अस्पताल का सीएमएस बनाया गया है. इससे पहले भी शासन जिले की मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर नीता कुलश्रेष्ठ हटाया था. नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी भी सस्पेंड हो चुके हैं.


दरअसल, फिरोजाबाद में डेंगू महामारी (Dengue and viral fever) का कहर जारी है. सरकारी अफसरों के दौरे और बीमारी की रोकथाम के लिए किए जा रहे सारे प्रयास अभी तक नाकाफी साबित हुए हैं. डेंगू मरीजों से मेडिकल कॉलेज फुल हो गया है. 100 शैय्या के अस्पताल में 300 डेंगू के पेशेंट भर्ती हैं. जनपद में डेंगू और वायरल फीवर से मरने वालों का आंकड़ा अब तक 100 की संख्या को पार कर गया है. मरीजों की बढ़ती तादा के कारण मेडिकल कॉलेज में डेंगू प्रभावित मरीजों के लिए 100 अतिरिक्त बेड का इंतजाम किया गया है, लेकिन वह भी फुल हो गए. मरीजों की बढ़ती संख्या के कारण कॉलेज प्रशासन भी अब इन्हें भर्ती करने से कन्नी काटने लगा है. यही वजह है कि पिछले दिनों कुछ वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे, जिनमें यह साफ देखा जा सकता था कि मेडिकल कॉलेज के बाहर ही एक पार्क में उन्हें लिटाकर सिर पर ठंडे पानी की पट्टी रखकर अपने बालक का तापमान कम कर रहे थे.

हालांकि, मेडिकल कॉलेज लगातार यह दावा कर रहा है कि उसके पास पर्याप्त इंतजाम है. 30 अगस्त को जब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) दौरे पर आए थे तो उन्होंने भी मेडिकल कॉलेज प्रशासन को हिदायत दी थी कि यहां पर मैन पावर बढ़ाई जाए. इसके बाद मेडिकल कॉलेज में 25 नए डाक्टरों की तैनाती हुई है. इसके बाद भी हालात सुधरे नहीं हैं. कॉलेज में भर्ती मरीजों की तदायत बढ़ने से कॉलेज प्रशासन भी परेशान है. आरोप है कि बीमार मरीजों की जबरन छुट्टी की जा रही है. इधर, इस तरह की शिकायत मिल रही थी कि अस्पताल में पीड़ितों को इलाज नहीं मिल पा रहा है. इन्हीं सब शिकायतों का संज्ञान लेते हुए शासन ने जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. हंसराज को हटाकर उन्हें एसीएमओ बना दिया और एसीएमओ डॉ. श्याम मोहन गुप्ता को जिला अस्पताल का सीएमएस बना दिया.

इसे भी पढे़ं-झोलाछाप डॉक्टरों के भरोसे हैं डेंगू मरीज, पेड़ के नीचे चढ़ा रहे बोतल

ABOUT THE AUTHOR

...view details