उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

रहस्यमय बीमारी से मौतों का सिलसिला जारी, मरने वालों का आंकड़ा 60

By

Published : Sep 3, 2021, 1:44 AM IST

फिरोजाबाद में रहस्यमय बीमारी से मौतों का सिलसिला जारी
फिरोजाबाद में रहस्यमय बीमारी से मौतों का सिलसिला जारी

यूपी के फिरोजाबाद में रहस्यमय बीमारी से मौतों का सिलसिला जारी है. इस बीमारी से मरने वालों का आंकड़ा 60 पहुंच चुका है. इस मामले में कार्रवाई करते हुए तीन डॉक्टरों को सस्पेंड किया गया है.

फिरोजाबाद: पश्चिमी यूपी के कुछ जिलों में रहस्यमय बीमारी के फैलने से दहशत फैल गई है. अब तक 80 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. चूहे और सूअर के मूत्र से यह बीमारी फैल रही है. इसके लक्षण डेंगू से मिलते-जुलते हैं. इससे फिरोजाबाद में मरने वालों की संख्या 60 हो गई है. इस बीमारी की रोकथाम के लिए सरकार ने स्थानीय स्तर पर भी कुछ कदम उठाए हैं, जिसके मुताबिक घरों में हवा के लिए लगाए गए कूलरों में पानी भरना प्रतिबंधित कर दिया गया है. स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर जाकर इसकी जांच करेंगी. साथ ही यह भी देखेंगी कि लोग कहीं गंदगी के माहौल में तो नहीं रह रहे हैं. इधर गुरुवार की शाम को जिलाधिकारी के आदेश पर तीन डॉक्टरों को भी सस्पेंड कर दिया गया. डॉक्टरों पर महामारी के दौरान इलाज में लापरवाही बरतने का आरोप है.

जानकारी देते सीएमओ.
आपको बता दें कि फिरोजाबाद में वायरल फीवर और डेंगू से मरने वालों का आंकड़ा 60 के आस-पास पहुंच चुका है. मामले की गंभीरता को देखते हुए 30 अगस्त को खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ फिरोजाबाद आए थे, जहां उन्होंने मेडिकल कॉलेज में भर्ती मरीजों से बात की थी और सुदामा नगर में जाकर स्थलीय हालातों का जायजा लिया था. उन्होंने निर्देश दिए थे कि मेडिकल कॉलेज में मैन पावर बढ़ाई जाय. इलाज में किसी तरह की लापरवाही न बरती जाए. उन्होंने नगर निगम और सीएमओ के प्रति भी नाराजगी जताई थी. मुख्यमंत्री का कहना था कि जब जिलाधिकारी ने पत्र लिखकर इसे गंभीरता से लेने के लिए कहा था, तो फिर सीएमओ और नगर निगम ने शासन तक इसकी जानकारी क्यों नहीं दी. इसके मद्देनजर मुख्यमंत्री की नाराजगी को देखते हुए बुधवार को शासन ने सीएमओ डॉक्टर नीता कुलश्रेष्ठ को हटाकर अलीगढ़ जिला अस्पताल में वरिष्ठ परामर्शदाता बना दिया था.

इधर शासन ने हापुड़ जनपद के अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी दिनेश कुमार प्रेमी को फिरोजाबाद का सीएमओ नियुक्त किया है. गुरुवार को सीएमओ ने कार्यभार भी संभाल लिया और जिलाधिकारी के साथ एक बैठक की. बैठक के बाद सीएमओ ने बताया कि जिन इलाकों में डेंगू फैला है, वहां पर स्वास्थ्य विभाग की टीम जाकर लोगों को इस बात के लिए जागरुक करेगी कि उन्हें बचाव के लिए क्या-क्या प्रयास करना चाहिए. जैसे आस-पास गंदा पानी जमा न होने दे, कूलर को साफ रखें. साफ-सफाई के लिए अभियान भी चलाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी के आदेश पर कूलरों में पानी भरना प्रतिबन्धित कर दिया गया है. तीन डाक्टरों को भी लापरवाही के कारण सस्पेंड कर दिया गया है, जिनमें डॉ. गिरीश श्रीवास्तव, डॉ. सौरभ प्रकाश, पब्लिक हैल्थ एक्सपर्ट डॉ. रुचि यादव हैं.
इसे भी पढ़ें-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 'रहस्यमय' बीमारी, अब तक 80 से ज्यादा की मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details