उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

घर-घर तिरंगा फहराए जाने की योजना, जानिये क्या हैं तैयारियां?

By

Published : Jul 16, 2022, 8:15 PM IST

देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है. केंद्र सरकार की ओर से घर-घर तिरंगा फहराए जाने की योजना तैयार की गई है. इस दौरान 2 लाख 60 हजार घरों में तिरंगा फहराए जाने का लक्ष्य रखा गया है.

घर घर तिरंगा
घर घर तिरंगा

इटावा : देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है. केंद्र सरकार की ओर से घर-घर तिरंगा फहराए जाने की योजना तैयार की गई है. 11 से 17 अगस्त तक हर घर में तिरंगा लगाए जाने के लिए लोगों जागरूक किया जाएगा. इसी के तहत सरकार की ओर से लोगों को तिरंगे झंडे भी वितरित किये जाएंगे. जिसके लिए राष्ट्रीय ध्वज बनाने को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं.

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) ने स्वयं सहायता समूह महिलाओं को झंडा बनाने का काम दिया है. ग्रामीण व शहरी इलाकों के 236 समूह द्वारा ये तिरंगा झंडा बनाए जा रहे हैं. एनआरएलएम के डीसी बृज मोहन अंबेड इस कार्य पर दिन रात नजर बनाए हुए हैं. जिले के 8 ब्लॉक में समूह की करीब 950 महिलाएं तिरंगा बनाने का काम कर रही हैं. वहीं 2 लाख 60 हजार घरों में तिरंगा फहराए जाने की योजना है.

ये भी पढ़ें : जालौन में बोले पीएम मोदी, खत्म करनी होगी 'मुफ्त की रेवड़ी' बांटने की राजनीति

इसके लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया है. जिसमें जिला अधिकारी अध्यक्ष नामित किए गए हैं. साथ ही एसएसपी व सीडीओ उपाध्यक्ष, जिला पंचायत राज अधिकारी सचिव बनाये गये हैं. वहीं अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को प्रत्येक घर में झंडा फहराने एवं लोगों को जागरूक करने की जिम्मेदारी दी गई है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details