उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सीएम के आदेश बाद भी नहीं सुधरी गेंहू खरीद की व्यवस्था, किसान कर रहे प्रदर्शन

By

Published : May 31, 2021, 3:51 PM IST

सीएम का आदेश देवरिया जिले में बेअसर साबित हो रहा है. बेपटरी हुई गेंहू खरीद व्यवस्था में कोई सुधार नहीं है. डीएम और विभागीय अफसरों का दौरा सिर्फ क्रय केंद्रों पर हो रहा है. लेकिन जिस मिलीभगत से क्रय केंद्र प्रभारी गेंहू खरीद में किसानों को चुना लगा रहे हैं, उसे अफसर नजरअंदाज कर बेहतर व्यवस्था का ढिंढोरा पीट रहे हैं. नाराज किसानों ने कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन कर विरोध जताया.

नहीं सुधरी गेंहू खरीद की व्यवस्था
नहीं सुधरी गेंहू खरीद की व्यवस्था

देवरिया : सीएम के हिदायत के बावजूद कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही के गृह जनपद में गेहूं खरीद की लड़खड़ाई व्यवस्था नहीं सुधर रही है. अफसर कागजों में बेहतर गेंहू खरीद और भुगतान का दावा कर अपनी पीठ थपथपा रहे हैं. सोमवर को नाराज भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले किसानों ने कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन किया. डीएम आशुतोष निरंजन को संबोधित मांग पत्र एडीएम प्रशासन कुंवर पंकज को सौपा.

सीएम से शिकायत के बाद भी नहीं सुधरी व्यवस्था

दरअसल, कोरोना की रोकथाम के लिए तैयार सिस्टम की जानकारी लेने जिले में आए सीएम योगी आदित्यनाथ के सामने जनप्रतिनिधियों ने क्रय केंद्रों पर गेहूं खरीद में धंधली का मुद्दा पुरजोर तरीके से उठाया और इसका जिम्मेदार अफसरों को बताया. सीएम ने डीएम के अलावा अन्य अफसरों पर नाराजगी जाहिर करते हुए व्यवस्था में सुधार और लापरवाह अफसरों पर कार्रवाई का निर्देश दिया.

डीएम ने कई क्रय केंद्रों का निरीक्षण कर प्रेसवार्ता में बताया कि गेहूं खरीद की स्थिति जिले में ठीक है और भुगतान भी हो रहा है. भटनी एसएमआई पर कार्रवाई के लिए शासन को पत्र लिखा गया है और पांच क्रय केंद्र प्रभारियों को चेतावनी दी गई है, जो हवा-हवाई साबित हो रहा है. इसको लेकर भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष राघवेन्द्र शाही के नेतृत्व में किसानों ने अफसरों के खिलाफ नारेबाजी किया और बकाया गेंहू का भुगतान कराने का निर्देश दिया. ऐसा नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दिया.


किसान बोले

भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष राघवेन्द्र शाही ने कहा कि कृषि मंत्री के जिले के किसान परेशान हैं. किसानों की गाढ़ी कमाई बिचौलियों के माध्यम से क्रय केंद्र प्रभारी लूट रहे हैं. ढाई करोड़ से अधिक बकाया जिले के किसानों का है. इनका भुगतान नहीं हो रहा है. शिकायत के बाद भी अफसर नहीं सुन रहे हैं. एक-एक माह से गेहूं बेंचकर किसान भुगतान के लिए परेशान हैं. इस दौरान मंडल उपाध्यक्ष विनय सिंह, चन्द्रदेव सिंह, सदानन्द यादव, शहीद मंसूरी, देवनाथ यादव, हरिलाल कुशवाहा आदि मौजूद रहे.

इसे भी पढ़ें-योगी मंत्रिमंडल और यूपी बीजेपी में बदलाव की अटकलों के बीच पार्टी की दूसरी बड़ी बैठक आज

एडीएम प्रशासन कुंवर पंकज ने बताया कि बजट नहीं होने से किसानों का भुगतान रुका था. जिले को 12 करोड़ रुपये मिला है. किसानों का बकाया भुगतान जल्द कर दिया जायेगा. किसानों ने जिन क्रय केंद्र पर प्रभरियों की शिकायत की है उसकी जांच कराई जा रही है. जिले में 139 क्रय केंद्र गेंहू खरीद के लिए खुले हैं. अभी तक करीब 11348 किसानों से 62999 मीट्रिक टन गेंहू की खरीद हुई है. किसानों का आरोप है कि गेहूं खरीद का जो आंकड़ा क्रय केंद्र प्रभारी ऑनलाइन फिड कर रहे हैं, उसमें गड़बड़ी कर रहे हैं. जितना किसान गेंहू क्रय केंद्र पर दे रहे हैं, उसमें कटौती कर फिड किया जा रहा है. शिकायत के बाद भी ऐसे क्रय केंद्र प्रभरियों पर कार्रवाई नहीं हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details