उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

CM योगी ने कोरोना व इंसेफेलाइटिस से बचाव के दिए टिप्स

By

Published : May 26, 2021, 3:57 PM IST

देवरिया पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरोना महामारी (Covid 19) से निपटने के लिए हुई तैयारियों का जायजा लिया. सीएम ने अस्पताल के निरीक्षण के बाद स्वास्थ्यकर्मियों को शाबाशी दी. कतरारी गांव में चौपाल लगाकर निगरानी समिति के साथ संवाद भी किया.

देवरिया पहुंचे सीएम योगी
देवरिया पहुंचे सीएम योगी

देवरिया: सीएम योगी आदित्यनाथ आज यानी बुधवार को 11:15 बजे देवरिया पुलिस लाइन पहुंचे. यहां सीएम ने जिला महिला अस्पताल कैंपस में बने कोविड-19 अस्पताल एमसीएच विंग का निरीक्षण किया. निर्माणाधीन ऑक्सीजन प्लांट का हाल जाना और इसे तत्काल शुरू करने के निर्देश दिए. इसके बाद ऑडिट कंट्रोल रूम में पहुंचकर भर्ती मरीजों के बारे में सीएमओ डॉ. आलोक पाण्डेय और इलाज करने वाले डॉ. राहुल त्रिपाठी से जानकारी ली.

सीएम ने कोरोना से निपटने का दिया टिप्स
सीएमओ ने CM को दी जानकारी

सीएमओ ने सीएम को बताया कि 250 बेड के एमसीएच विंग में सभी मरीजों को ऑक्सीजन देने की सुविधा है. इसके अलावा गंभीर मरीजों के लिए 26 बेड आईसीयू की व्यवस्था की गई है. वेंटिलेटर का संचालन करने के लिए आठ ऑपरेटरों को तैनात किया गया है. सीएम ने कंट्रोल रूम में स्थित कोविड-19 डेस बोर्ड पर भर्ती मरीजों के बारे में जानकारी ली, कि कितने सामान्य तथा कितने गंभीर मरीज भर्ती हैं. उन्होंने बताया कि गंभीर मरीजों के इलाज और देखरेख के लिए पांच डॉक्टर तैनात किए गए हैं.

संक्रमितों को दी जाने वाली सुविधाओं को जाना

सीएमओ ने बताया कि एमसीएच विंग में थर्ड फ्लोर पर कुल 11 वार्ड में 250 बेड लगाये गए हैं. वर्तमान समय में 6 वार्ड में 56 मरीज भर्ती हैं. सीएम योगी ने कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए, कोविड की चपेट में आने वाले बच्चों का इलाज करने को अलग से वार्ड बनाने तथा 250 बेड में से 100 बेड कोविड-19 मरीजों तथा 150 बेड पोस्ट कोविड मरीजों के लिए रखने का निर्देश दिया. सीएम योगी अस्पताल की व्यवस्था से काफी संतुष्ट नजर आए और उन्होंने डाक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ को शाबाशी दी. इसके बाद वह कलेक्टेट में बने कंट्रोल रूम पहुंचे. सीएम ने वहां मौजूद कर्मचारियों से कोरोना मरीजों को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी लिया.

इसे भी पढे़ं-'काला दिवस' मनाने पर अड़े प्रदर्शनकारी किसान, दिल्ली पुलिस ने दी चेतावनी

माझगावा प्राथमिक केंद्र पर मिली खामियां

सीएम का काफिला शहर से सटे माझगावा प्रथमिक केंद्र पर पहुंचा. सीएम ने यहां स्वास्थ्य विभाग की ओर से की गई तैयारियों का जायजा लिया. मझगावा पीएचसी पर कुछ खामियां दिखी, जिसमें सीएमओ को सुधार के लिए हिदायत दिया. यहां से सीएम देवरिया ब्लाक के कतरारी गांव में पहुंचे. जहां निगरानी समिति के साथ बैठक कर कोरोना पर रोकथाम के लिए चल रहे तैयारियों के बारे में पूछा और इंसेफेलाइटिस (Encephalitis) से भी बचाव के लिए जागरूक किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details