उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Bareilly News: भ्रूण लिंग परीक्षण के गोरखधंधे का भंडाफोड़, 18 सदस्यीय टीम ने की कार्रवाई

By

Published : Feb 7, 2023, 7:46 AM IST

बरेली में सोमवार को हरियाणा से पहुंची टीम ने भ्रूण लिंग परीक्षण के गोरखधंधे का भंडाफोड़ किया. टीम ने हॉस्पिटल के अल्ट्रासाउंड सेंटर को सील कर 4 लोगों को हिरासत में लिया.

Etv Bharat
Etv Bharat

भ्रूण लिंग परीक्षण के गोरखधंधे का खुलासा करते हरियाणा से आई टीम के प्रभारी डॉ. मान सिंह

बरेलीःजिले के बारादरी थाना क्षेत्र में अल्ट्रासाउंड की आड़ में भ्रूण लिंग परीक्षण के गोरखधंधे का पर्दाफाश हुआ है. हरियाणा से आई 18 सदस्यीय टीम ने गोपनीय तरीके से इस ऑपरेशन को अंजाम देते हुए 4 लोगों को हिरास्त में लिया है. टीम ने लिंग परीक्षण करने वाले अल्ट्रासाउंड सेंटर को सील कर दिया. यहां 25000 हजार रुपये में गर्भवती महिलाओं का भ्रूण लिंग परीक्षण किया जा रहा था. आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है. मामले में जांच की जा रही है.

भ्रूण लिंग परीक्षण के गोरखधंधे का भंडाफोड़ करने वाली टीम

हरियाणा से आई टीम के प्रभारी डॉ. मान सिंह ने बताया कि काफी दिनों से शिकायत मिल रही थी कि बरेली के कोपल हॉस्पिटल के अल्ट्रासाउंड सेंटर पर भ्रूण लिंग परीक्षण किया जाता है. टीम प्रभारी ने बताया कि लिंग परीक्षण की रिपोर्ट आने के बाद अल्ट्रासाउंड सेंटर पर मौजूद कर्मचारियों को हिरासत में ले लिया गया. हॉस्पिटल में चल रहे अल्ट्रासाउंड सेंटर पर भ्रूण लिंग परीक्षण का खुलासा होने के बाद टीम ने पाया कि यहां दो अल्ट्रासाउंड मशीनें लगी थी. जबकि स्वास्थ्य विभाग में सिर्फ एक ही मशीन का रजिस्ट्रेशन है. अल्ट्रासाउंड सेंटर को सील कर वैधानिक कार्रवाई की गई है. इस गोरखधंधे में जितने भी आरोपी लिप्त हैं, सभी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

सील किया गया अल्ट्रसाउंड मशीन

टीम ने ऐसे किया पर्दाफाशःटीम प्रभारी के अनुसार,हरियाणा के 2 जिलों से 18 सदस्य डॉक्टरों की टीम सोमवार को बरेली पहुंची. इस टीम में डॉक्टरों के साथ एक गर्भवती महिला भी शामिल थी. इसके बाद टीम ने बारादरी थाना क्षेत्र के एक दलाल से संपर्क किया. उससे कोपल हॉस्पिटल के अल्ट्रासाउंड सेंटर पर 25000 रुपये में गर्भवती महिला का भ्रूण लिंग परीक्षण की बात तय हुई. पैसा देने के बाद महिला का भ्रूण लिंग परीक्षण किया गया, जिसके बाद टीम ने तुरंत परीक्षण कर रहे कर्मचारियों को धर दबोचा. टीम की छापेमारी के बाद हॉस्पिटल में हड़कंप मच गया. टीम ने तत्काल बरेली के स्वास्थ विभाग टीम, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट और पुलिस को बुलाया और 4 कर्मचारियों को हिरासत में ले लिया.

बरेली के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बलबीर सिंह ने कहा कि...

पूरे मामले की जांच की जा रही है और जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी और अल्ट्रासाउंड सेंटर जिस डॉक्टर के नाम रजिस्टर है. उसके खिलाफ वैधानिक कार्रवाई कर अल्ट्रासाउंड सेंटर का रजिस्ट्रेशन कैंसिल किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंःBasti News: लग्जरी कारों को चोरी कर बेचते थे नेपाल, गिरोह के दो सदस्य गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details