उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मरीज की चली गयी जान, ड्यूटी रूम में कूलर चलाकर सोते रहे स्वास्थ्यकर्मी

By

Published : Aug 29, 2021, 10:17 PM IST

बांदा जिला अस्पताल में स्वास्थ्य कर्मियों की लापरवाही
बांदा जिला अस्पताल में स्वास्थ्य कर्मियों की लापरवाही

बांदा जिला अस्पातल में स्वास्थ्यकर्मी का लापरवाही का बड़ा मामला सामने आया है. यहां एक मरीज की मौत हो गई और नाइट शिफ्ट में तैनात स्वास्थ्यकर्मी ड्यूटी रूम बंद कर कूलर चलाकर सोते रहे.

बांदा : जिले में स्वास्थ्य कर्मियों की लापरवाही का एक बड़ा मामला सामने आया है. आरोप है कि स्वास्थ्य कर्मियों की लापरवाही के चलते एक मरीज की मौत हो गई. मृतक के परिजनों ने लापरवाही का एक वीडियो भी बनाया है. जिसमें रात में परिजन अस्पताल में इधर-उधर भटकते दिख रहे हैं और स्वास्थ्य कर्मी ड्यूटी रूप में सोते नजर आ रहे हैं. मरीज की मौत के बाद जब अस्पताल में उसके परिजन लापरवाह लोगों पर कार्रवाई की मांग को लेकर हंगामा काटने लगे तो मौके पर पहुंचे सीएमएस ने मामले की जांच कर कार्रवाई का आश्वासन देकर उन्हें शांत कराया. इसके बाद पीड़ित परिजन मृतक के शव को घर ले गए.

दरअसल बबेरू कोतवाली क्षेत्र के भदेहदू गांव का रहने वाला राजादादू नाम का व्यक्ति घर में खाना बनाते समय आग से जल गया था. जिसको उसके परिजनों ने दो दिन पहले जिला अस्पताल में भर्ती कराया था. आरोप है कि बीती रात मरीज राजादादू की हालत बिगड़ने पर नाइट ड्यूटी में तैनात स्वास्थ्य कर्मियों के पास मरीज के तीमारदार पहुंचे तो स्वास्थ्य कर्मी कमरे में सोते नजर आए. आरोप है कि रात 12:00 बजे से लेकर सुबह 6:30 बजे तक मरीज के तीमारदारों ने कई बार ड्यूटी रूम का दरवाजा खटखटाया और उसे आवाज लगाकर स्वास्थ्य कर्मी को जगाने का प्रयास किया. लेकिन, स्वास्थ्य कर्मी की नींद नहीं खुली. मरीज के तीमारदारों ने एक वीडियो भी बनाया. जिसमें स्वास्थ्य कर्मी कमरे में कूलर चला कर सोता दिखाई दे रहा है और मरीज के तीमारदार व अन्य लोग दरवाजा खटखटाते और आवाज लगाते दिखाई दे रहे हैं.

बांदा जिला अस्पताल में स्वास्थ्य कर्मियों की लापरवाही


मरीज के तीमारदार और समाजसेवी पीसी पटेल ने बताया कि उनका मरीज दो दिनों से भर्ती था. जिसकी स्वास्थ्य कर्मियों की लापरवाही के चलते मौत हो गई. रात में मरीज की हालत बिगड़ने पर उन्होंने ड्यूटी में तैनात एक स्वास्थ्य कर्मी को जगाने का काफी प्रयास किया, लेकिन वह नहीं उठा. इसके बाद मैंने कमिश्नर, डीएम और सीएमएस को भी फोन कर मामले की जानकारी दी. पीसी पटेल ने बताया कि मैं इन सबका जिम्मेदार डीएम को ही मानता हूं क्योंकि वह जिले के मुखिया हैं.

ड्यूटी रूम में रोता स्वास्थ्य कर्मी
सीएमएस ने दिया कार्रवाई का आश्वासन


पूरे मामले को लेकर सीएमएस डॉ. उदयभान सिंह ने कहा कि मुझे मरीज की हालत के बारे में जानकारी दी गई थी. जिस पर मैं आया हूं और इस मामले की मैं जांच करूंगा और जो भी लोग दोषी होंगे उनके खिलाफ निश्चित तौर से कार्रवाई करूंगा.

मरीज की मौत के बाद अस्पताल में हंगामा

इसे भी पढ़ें : अयोध्या में राष्ट्रपति को 'रामराज' दिखाने के लिए नगर निगम ने डम्पिंग ग्राउंड में फेंक दिए गरीबों के ठेले-खोमचे

ABOUT THE AUTHOR

...view details