उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बाढ़ग्रस्त इलाकों का मंत्री ने किया हवाई सर्वेक्षण, कही ये बड़ी बात

By

Published : Aug 8, 2021, 10:08 PM IST

उत्तर प्रदेश के सिंचाई व जल शक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह बलिया में बाढ़ की स्थिति और राहत एवं बचाव कार्यों जायजा लिया. उन्होंने बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया.

डॉ. महेंद्र सिंह ने बलिया में बाढ़ की स्थिति का लिया जायजा.
डॉ. महेंद्र सिंह ने बलिया में बाढ़ की स्थिति का लिया जायजा.

बलिया: उत्तर प्रदेश के सिंचाई व जल शक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह ने बाढ़ से बिगड़े हालातों का जायजा लेने के लिए रविवार को बलिया का दौरा किया. उन्होंने हेलिकॉप्टर से बाढ़ प्रभावित इलाकों का सर्वेक्षण किया. मंत्री ने कहा कि एक-एक प्रभावित को मदद मिलेगी. बाढ़ से डरने की कोई आवश्यकता नहीं है. सभी लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किए गए हैं, ताकि लोगों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो.


उत्तर भारत में नदियां उफान पर हैं. पूर्वांचल में बहने वाली नदियां अपने साथ भारी मात्रा में पानी लेकर बह रही हैं. खासकर, निचले इलाकों में बाढ़ से तबाही मची हुई है. कटरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों ने पलायन शुरू कर दिया. गंगा नदी (Ganga River) खतरे के निशान को पार कर चुकी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) के निर्देश पर जल संसाधन विभाग ने बाढ़ ग्रस्त इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया. NDRF, SDRF और PAC की टीमें बलिया के बाढग्रस्त इलाकों में पहुंच चुकी है. बिगड़ते हालातों को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया गया है.

जानकारी देते जल शक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह


गंगा नदी के तराई में बसे गांव और शहरी क्षेत्र के निचले हिस्से में भी बाढ़ का पानी पहुंच चुका है. लोग अपने-अपने घरों को छोड़ कर सुरक्षित स्थानों की ओर पलायन कर रहे हैं. नियंत्रण विभाग के मंत्री महेंद्र नाथ सिंह ने मुख्यमंत्री के निर्देश पर बाढ़ प्रभावित गांवों का हवाई निरीक्षण कर जिला प्रशाशन को दिशा-निर्देश दिए. मंत्री ने कहा बाढ़ पीड़ित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. जिले के बाढ़ आपदा से निपटने के लिए NDRF की 25 सदस्यीय टीम, SDRF की 25 सदस्य टीम और PAC के 15 सदस्यीय टीम को बलिया बुला लिया गया है. वहीं प्रभावित गांवों में राशन, दवाइयां समेत सभी जरूरत का सामान बांटने के निर्देश दिए गए हैं. मंत्री महेंद्र नाथ सिंह ने बताया कि सरकार प्रभावित परिवारों को हर संभव मदद करने को तैयार है. कुछ लोग अपने घरों से बाहर चले गए हैं, उनके लिए पर्याप्त राशन एवं दवाओं की समुचित व्यवस्था की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details